देश

सरकार ने जारी की चेतावनी, इन SMS से रहें दूर, वरना खाता हो जाएगा खाली

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को सावधान किया है. डिपार्टमेंट ने कहा है कि किसी भी ऐसे मेसेज के बहकावे में ना आयें जिसमे आपको टैक्स रिफंड से सम्बंधित बाते कही गयी हो. किसी भी हालत में अपने बैंक अकाउंट नंबर, अपना पिन, OTP, पासवर्ड या फिर किसी और भी महत्वपूर्ण जानकारी को किसी भी अनजान व्यक्ति या सोर्स से साझा न करें.

इसके साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह बात भी साफ़ कर दी है कि विभाग के द्वारा कभी भी फोन, मेसेज या ई-मेल के द्वारा ग्राहकों से उनकी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पिन आदि नही मांगी जाती है.

डिपार्टमेंट की तरफ से गलत मेल या मेसेज की पहचान करने के तरीके भी आम लोगों से साझा किया गए हैं. इन बातों के अनुसार जिस आईडी से मेल आया हो उसकी जांच करना बहुत जरुरी है. ई-मेल आईडी का नाम या तो कुछ गलत होगा या फिर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट से मिलता-जुलता होगा.

यदि आपको पता चल गया कि आया हुआ मेल फर्जी है तो आप ऐसी किस मेल के साथ अटैच्ड फाइल या डॉक्यूमेंट को ना खोले. यदि मेल में किसी भी तरह का लिंक दिया हुआ है तो उसको ओपन ना करें. यदि आपने गलती से लिंक ओपन कर दी है तो आप अपने डिटेल्स को साझा ना करें. इन सब उपायों के साथ आप ऐसी किसी भी फर्जी मेल से होने वाले नुकसानों से बच सकेंगे.

Back to top button