मनोरंजन

Income Tax Raid: अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू के घर से मिले टैक्स चोरी के सबूत!

बॉलीवुड सेलेब्स तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप, दो फिल्म प्रोडक्शन हाउस और टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के खिलाफ दो दिन से मुंबई और पुणे में चल रहे छापों के मामले में नया खुलासा हुआ है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस यानी CBDT ने गुरुवार को बताया कि कुल 370 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। यह टैक्स चोरी शेयर ट्रांजैक्शंस का अंडर वैल्यूएशन कर और फर्जी खर्चे दिखाकर हुई है।

इनकम टैक्स के छापों में 4 बड़े खुलासे, CBDT ने किसी व्यक्ति या कंपनी का नाम नहीं लिया
1. CBDT के मुताबिक, यह पता चला है कि एक लीडिंग प्रोडक्शन हाउस ने अपनी एक्चुअल बॉक्स ऑफिस इनकम के मुकाबले कमाई को कम दिखाया। ये गड़बड़ी करीब 300 करोड़ की है। प्रोडक्शन हाउस इसका हिसाब नहीं दे पाया।
2. एक प्रोडक्शन हाउस ने शेयर ट्रांजैक्शंस में शेयरों का अंडर वैल्यूएशन किया। लेनदेन में भी गड़बड़ी की। ये पूरा मामला 350 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का है। इसकी आगे जांच की जा रही है।
3. एक एक्ट्रेस के ठिकानों पर छापों के दौरान 5 करोड़ के कैश लेनदेन की रसीदें मिलीं। इसकी जांच की जा रही है।
4. लीडिंग प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के ठिकानों पर छापे के दौरान फर्जी खर्च के सबूत मिले। इस दौरान 20 करोड़ की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। एक्ट्रेस के खिलाफ भी इसी तरह के सबूत मिले हैं, जिसकी जांच की जा रही है।

अब तक की कार्रवाई

  • IT की टीम ने गुरुवार को अनुराग और तापसी से पुणे के वेस्टिन होटल में पूछताछ की। उनके घर और दफ्तर से 3 लैपटॉप और 4 कम्प्यूटर जब्त किए गए हैं। दोनों की वॉट्सऐप चैट का बैकअप भी लिया गया है।
  • जांच चलने तक अलग-अलग लोगों के 7 बैंक लॉकर्स के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।
  • टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी क्वान के 4 अकाउंट्स फ्रीज कर दिए गए हैं।

मुंबई और पुणे में बुधवार सुबह से छापे शुरू हुए थे
बुधवार सुबह 8 बजे से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पुणे और मुंबई के लोखंडवाला, अंधेरी, बांद्रा में रेड शुरू हुई थी। 28 से 30 जगहों पर छापे मारे गए। जांच के दायरे में ये कंपनियां और लोग शामिल हैं:

1. फिल्म प्रोडक्शन कंपनी फैंटम फिल्म्स
अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवाने, मधु मंटेना और विकास बहल ने 2010 में फैंटम फिल्म्स को लॉन्च किया था। इन चारों पर आरोप है कि फैंटम फिल्म से हुई कमाई की सही डिटेल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नहीं दी गई और इनकम कम दिखाई गई। फैंटम फिल्म्स के बैनर तले पहली फिल्म 2013 में लुटेरा बनी। आखिरी फिल्म धूमकेतु थी, जो 2020 में रिलीज हुई।

2. मधु मंटेना
मधु मंटेना ने एक महीने पहले ही फैंटम फिल्म्स में अनुराग कश्यप, विकास बहल और विक्रमादित्य मोटवानी का कुल 37.5% हिस्सा भी खरीद लिया। मंटेना के पास 12.5% शेयर पहले से था। 5 फ्लॉप फिल्मों के बाद भी मधु मंटेना ने 500 करोड़ के बजट में रामायण पर और 200 करोड़ में द्रौपदी (महाभारत) पर फिल्म बनाने की घोषणा की थी, तब से IT के रडार पर थे।

3. फिल्म प्रोडक्शन कंपनी रिलायंस एंटरटेनमेंट
फैंटम फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस में बाकी 50% हिस्सेदारी अनिल अंबानी ग्रुप की रिलायंस एंटरटेनमेंट के पास है। इसी वजह से छापे किसी न किसी तरह से एक-दूसरे से कनेक्टेड हैं। कंपनी के CEO के दफ्तर पर भी बुधवार को छापा पड़ा।

4. टैलेंट हंट कंपनियां
क्वान और एक्सीड कंपनी के ठिकानों पर भी इनकम टैक्स के अफसरों ने छापे मारे। क्वान टैलेंट हंट कंपनी और एक्सीड टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी है। क्वान पर मधु मंटेना का कंट्रोल है। इनकम टैक्स की एक टीम तापसी का PR देखने वाली कंपनी KRI एंटरटेनमेंट के दफ्तर भी पहुंची थी, लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली।

5. तापसी पन्नू
बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े अनाउंसमेंट्स पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स ने कहा- तापसी पन्नू के पास मौजूदा समय में ढेर सारी फिल्में हैं। एक फिल्म का वे 8 करोड़ चार्ज करती हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उनकी प्रॉपर्टी का ब्यौरा रख रहा था। तापसी के पास 44 करोड़ की संपत्ति बताई जाती है।

6. अनुराग कश्यप
ट्रेड एनालिस्ट्स के मुताबिक, अनुराग कश्यप की फिल्में लगातार फ्लॉप होती रहीं, लेकिन उनकी प्रॉपर्टीज उस अनुपात में ज्यादा होने का शक है। इसलिए वे भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर आए हैं। वेबसाइट सीएनॉलेज के मुताबिक, अनुराग कश्यप के पास 806 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। एक फिल्म का निर्देशन करने के लिए अनुराग को तकरीबन 11 करोड़ रुपए मिलते हैं। हर साल वे करीब 9.8 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स भरते हैं।

IT की कार्रवाई पर राहुल की मुहावरेबाजी
इनकम टैक्स की इस कार्रवाई पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर मुहावरों के जरिए तंज कसा है। राहुल ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘उंगलियों पर नचाना- केंद्र सरकार IT Dept-ED-CBI के साथ ये करती है। भीगी बिल्ली बनना- केंद्र सरकार के सामने मित्र मीडिया। खिसियानी बिल्ली खंभा नोंचे- जैसे केंद्र सरकार किसान-समर्थकों पर रेड कराती है।’

राहुल ने ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप सरकार विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करते रहे हैं। तापसी ने पिछले दिनों किसान आंदोलन का समर्थन किया था। इस आंदोलन पर पॉप स्टार रिहाना ने सोशल मीडिया पर कमेंट किया तो जवाब में बॉलीवुड और खेल जगत की कई हस्तियों ने सरकार के पक्ष में ट्वीट किए थे। तापसी ने इन सेलिब्रिटीज के खिलाफ अपनी राय रखी थी। वहीं, अनुराग कश्यप CAA जैसे मुद्दों पर मोदी सरकार को घेर चुके हैं।

Back to top button