धर्म

घर में चाहते है माँ लक्ष्मी का वास, तो भूल से भी न करे ये काम

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे उसे जानने के बाद आप भी इन कामो को करने से पहले हज़ार बार सोचेंगे और कभी करने  के बारे में सोचेंगे भी नहीं  क्योंकी अगर ये काम आप करने का सोचे भी तो एक बार जरुर सोच ले आपके साथ क्या हो सकता है।  वर्तमान समय में भी पूजा पाठ करने की परंपरा को निभाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।पूजा करने से मन की शांति प्राप्त होती है और घर परिवार में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आती है परंतु पूजा करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बहुत ही आवश्यक है।

प्राचीनकाल से ही दैनिक कार्यों के लिए कुछ परंपराएं बनाई गई है, जिसका प्रचलन भले ही आज कम हो गया हो, लेकिन इसका असर पहले जितना ही पड़ता है। बता दें कि आज हम आपको दरिद्रता से बचने के लिए कुछ बातें बताने जा रहे हैं, अगर आपने इस पर गौर नहीं किया तो आपको भनक भी नहीं लगेगी और दरिद्रता आपके घर में प्रवेश कर चुकी होगी। ऐसे में गलती से भी न करें ये काम वरना आपको खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में घर में दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि हम किन कामों की जिक्र कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको हमारा ये रिपोर्ट आखिरी तक पढ़ना पड़ेगा।

अक्सर हम छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज कर जाते हैं, लेकिन वास्तव में ये छोटी छोटी बाते आपकी जीवन को ऐसे मोड़ पर खड़ा कर देती है, जहां आप खुद को देखना नहीं चाहते हों। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई भी पुरानी परंपराओं को मानना नहीं चाहता है, जिसका सीधा असर आपकी लाइफ पर पड़ता है। तो देर किस बात की बस छोटी छोटी बातों नजरअंदाज करने के बजाय उस पर ध्यान दीजिए, फिर देखिये कैसे आपकी किस्मत का पिटारा खुलता है?   आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं, जिस पर आप ध्यान देंंगे तो आपके घर में कभी भी दरिद्रता का वास नहीं होगा। लेकिन अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करेंगे तो आपके घर में दरिद्रता का वास होने में जरा भी देर नहीं लगेगी। तो आइये जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन सी बाते शामिल है?

 

दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

1.दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए शाम को तुलसी को स्पर्श न करें

तुलसी की पूजा हर घर में होनी चाहिए। जी हां, तुलसी के सामने हर रोज दीया भी जलाना चाहिए, लेकिन अगर आप शाम को तुलसी को स्पर्श करेंगे तो आपको फल मिलने के बजाय कष्ट मिल सकता है। जी हां, ऐसे में घर की सुख समृद्धि के लिए शाम को गलती से भी तुलसी को स्पर्श न करें।

2. दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए गुरूवार के दिन इन चीजों का परहेज करें

 

गुरूवार का दिन विष्णु भगवान होता है। जी हां, विष्णु को देवताओं का भी गुरू कहा जाता है, ऐसे में इस दिन इन्हे बिल्कुल भी नाराज नहीं करना चाहिए। बता दें कि गुरूवार के दिन शेविंग, साबुन, तेल का परहेज करने के साथ ही स्त्रियों को बाल नहीं धुलना चाहिए, वरना इसका खामियाजा बहुत ही बुरा हो सकता है।

 

3. दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए इस समय गलती से भी न काटे नाखुन

 

अक्सर कुछ लोग शाम को या रात को नाखुन काटने लगते हैं, जोकि शास्त्रों के मुताबिक अपशगुन माना जाता है। मान्यता ये है कि इस दौरान नाखुन काटने से घर में दरिद्रता का आगमन होता है,ऐसे में नाखुन को दिन या सुबह काटना चाहिए।

 

4. दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए स्त्री का अपमान न करें

 

स्त्री में लक्ष्मी का वास होता है, ऐसे में जिस घर में स्त्रियों का सम्मान नहीं होता है, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। बता दें कि स्त्री का अपमान करने से हर किसी को बचना चाहिए, वरना घर में दरिद्रता का वास होता है।

 

5. दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए शाम को नहीं सोना चाहिए

शास्त्रों के मुताबिक, जिन घरों के लोग शाम को सोते हैं, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। माना जाता है कि शाम के समय लक्ष्मी का आगमन होता है, लेकिन ऐसे समय में आप सोते रहेंगे तो लक्ष्मी माता नाराज होकर चली जाती हैं।

Back to top button