देशराजनीति

ट्रंप की भारत यात्रा की यात्रा पर US से हो रही बातचीत : भारत

नयी दिल्ली :  भारत ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के साथ यह तय करने को लेकर बातचीत चल रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर कब आ सकते हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए अगले साल के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का न्योता अस्वीकार कर दिया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि उच्च स्तरीय बातचीत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का एक अनिवार्य हिस्सा है और दोनों देश यह तय करने में जुटे हुए हैं कि ट्रंप भारत का दौरा कब कर सकते हैं। कुमार ने कहा, ‘भारत और अमेरिका, दोनों यह निर्णय करने पर बातचीत कर रहे हैं कि ट्रंप भारत कब आ सकते हैं।’ कुमार ने अगले वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के भारत के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अस्वीकार किए जाने के संबंध में पूछे जाने पर यह बात कही।

इससे पहले ट्रंप के फैसले के बारे में पूछे जाने पर वॉइट हाउस प्रवक्ता ने कहा था, ‘राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनने के प्रधानमंत्री मोदी के न्योते से सम्मानित महसूस कर रहे थे लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के चलते वह इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2017 में वॉशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई वार्ता के दौरान ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था।

Back to top button