सेहत

अगर आपकी जीभ हो रही है सफेद, तो जरूर जान लीजिये ये बात

Image result for अगर आपकी जीभ हो रही है सफेद, तो जरूर जान लें ये बात

अगर आप सुबह सुबह अपने दिनचर्या में लगते हैं तो सबसे पहले बड़े ही मेहनत से अपना दांत साफ करते हैं लेकिन आप अपने दांत को चमकाने के बीच आप हमेशा अपने जीभ पर ध्‍यान देना भूल जाते हैं. जी हां दांतों को चमकाने के साथ आप अगर अपने जीभ के रंगों पर ध्‍यान दें तो आपको कुछ खास पता चलेगा। जी चौंकिए मत ये सत प्रतिशत सच है आपके जीभ का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत सी बातें बताता है.

अगर जीभ हमें स्‍वाद की पहचान कराता है तो वो हमारे स्‍वास्‍थय की भी पहचान कराता है.आपने कई बार देखा होगा कि जब आप किसी रोग की जांच कराने जाते हैं तो डॉक्‍टर आपकी जुबान जरूर देखते हैं. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि हमारी जीभ का रंग देखकर हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताया सकता है.

तो आइए जानते हैं ये कैसे संभव है. 

क्या आपकी जीभ पर भी बनती है ऐसी सफेद परत

अक्सर हम दांतों की सफाई करने में जीभ की सफाई करना भूल जाते हैं. बाद में यही मुंह से बदबू का बड़ा कारण बन जाता है जिसे पहले हम नजरअंदाज करते हैं. सफाई ना करने की वजह से जीभ में जो सफेद परत जमती है तो उससे मुंह में कीटाणु पैदा होते है और फिर आती है मुंह से भयंकर बदबू. कभी-कभी इससे कई तरह की शारीरिक बीमारियां भी हो जाती है. जब भी हम बीमार होते हैं और डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे सबसे पहले हमारी जीभ देखकर बीमारी का पता लगाते है. इसलिए जीभ को नियमित से साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है. लेकिन अगर आप अपनी जीभ की सफाई नहीं करते हैं तो तुरंत नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो करिए और इन उपायों को मानिए जिससे आपकी जीभ से कीटाणु मर जाएं और आपकी जीभ भी स्वस्थ रहे.

1. जीभ की सफेद परत को हटाने के लिए सबसे आसान नुस्खा नमक है, जिसे कुछ मात्रा में अपनी जीभ पर डालकर कुछ देर टूथब्रश से रगड़िए. ऐसा कुछ दिनों तक करिए फिर कुछ दिनों बाद ही आपकी जीभ में लगी सफेद परत खत्म हट जाएगी.

2. टूथब्रश का आगे का हिस्सा दांत साफ करने के लिए बनाया जाता है, और पीछे का हिस्से से जीभ साफ करने के लिए किया जाता है. इसलिए जब भी आप दांत साफ करें तब ब्रश के पीछे के हिस्से से जीभ को साफ करें लेकिन थोड़ा दम लगाकर.

3. जीभ में सफेद परत लग जाने पर उसे आप खाना खाते समय और चाय, कॉफी पीने के बाद जीभ और मुंह की अच्छी तरह से सफाई करेके भी कर सकते हैं. इसके बाद एक बढ़ियां क्वालिटी के माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है.

4. जीभ में लगी सफेद परत को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाकर जीभ पर कुछ देर तक रगड़िए. इसके बाद पूरा मुंह पानी से अच्छी तरह से कुल्ला करें. इस नुस्खे से आपकी जीभ में लगी सफेद परत धीरे-धीरे हटने लगेगी.

Back to top button