सेहत

सिगरेट छोड़नी है तो खाली पेट खाएं ये पत्ती, फिर कभी नहीं लगाएंगे कश

तंबाकू चाहे किसी भी रूप में इस्‍तमाल किया जाए हमेशा हानिकारक ही होता है। तंबाकू के घातक परिणामों को जानते हुए भी लेाग इसे लेना बंद नहीं कर रहे हैं। अध्ययन के अनुसार प्रतिवर्ष विश्व स्तर पर 25 प्रतिशत मौते होती हैं, जिनमें से 30-60 उम्र के लोग शामिल हैं।

तंबाकू के सेवन से ना केवल फेफड़े और मुंह का कैंसर होता है बल्‍कि स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक, हड्डियों में कमजोरी और ब्‍लड प्रेशर का भी प्रॉब्‍लम होता है।इसके ऊपर अगर प्रेगनेंट महिलाएं स्‍मोकिंग करती हैं तो, उनके होने वाले बच्‍चे पर भी बुरा असर पड़ता है।

जब भी तंबाकू खाने का मन हो या सिगरेट पीने का मन हो तो, अजवाइन मुंह में डाल कर खाएं। शुरू शुरू में आपको इसे खाने में थोड़ी परेशानी होगी मगर बाद में आपको यह बिल्‍कुल भी खराब नहीं लगेगा।

दालचीनी : सिगरेट पीने की जगह पर दालचीनी का टुकड़ा मुंह में डाल कर उसे ही चूसें। ऐसा करने से आपको मदद मिलेगी।

कॉपर के गिलास में रखा पानी पियें: कॉपर के गिलास या जार में रखा पानी पीने से शरीर में जमा दूषित पदार्थ निकल जाता है और साथ ही तंबाकू खाने की चाहत भी धीरे धीरे कम होने लगती है।

त्रिफला : रोजाना रात को त्रिफला खाने से आपकी तंबाकू खाने की आदत सुधर जाएगी। तुलसी के पत्‍ते : तुलसी के पत्‍ते चबाने से तंबाकु खाने का मन नहीं करेगा। आपको रोजाना सुबह-शाम 2 से 3 तुलसी की पत्‍तियां खानी चाहिये।

अश्‍वगंधा : इसे लोग तब भी खाते हैं जब उन्‍हें अपने शरीर को दूषित पदार्थ से मुक्‍ति दिलानी होती है। तंबाकू की लत छोड़ने के बाद जब शरीर पर अलग अलग प्रभाव पड़ने लगते हैं, तब यह अपना असर दिखाती है। रिजल्‍ट पाने के लिये इसके चूर्ण का 450 mg – 2 g तक की मात्रा में सेवन करें।

Back to top button