सेहत

बड़ी बीमारियों को छू-मंतर कर देती है ये चीज, दूसरी वाली से तो हर दूसरा इंसान पीड़ित

हर किसी को प्रोटीन की जरूरत बहुत ही ज्यादा होती है। प्रोटीन की कमी से बॉडी काम भी करना बंद कर देती है। प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए यूं तो लोग न जाने क्या क्या खाने लगते हैं। पर इसका सबसे अच्छा और सहज स्त्रोत दाल है। जी हां, दाल को तो प्रोटीन का राजा कहा जाता है, जिसकी वजह से जिसको भी प्रोटीन की कमी होती है, उसे दाल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी दाल है, जिसके सेवन से आप बड़ी सी बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं? तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जिस दाल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वो मूंग की दाल है। जी हां, मूंग की दाल बाकी दालों से बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसका कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता है। बता दें कि इसमें ढेर सारे विटामिन्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये सारे तत्व आपकी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होता है, जोकि आपको कई बीमारियों से बचाकर रखता है। तो चलिए जानते हैं कि मूंग की दाल किन किन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है, जिसकी वजह से आपकी बिमारी खत्म हो जाएगी।

1.कैंसर

कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से खुद को बचाने के लिए आपको मूंग की दाल का ही सेवन करना चाहिए। आपको हफ्ते में तीन चार बार तो मूंग का सेवन करना ही चाहिए। बता दें कि मूंग की दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स और ऑलिगोसेकेराइड्स तत्व पाए जाते हैं, जोकि कैंसर से आपको बचाने में मदद करता है। ऐसे में आज से ही आपको मूंग का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

2.डायबिटीज

यूं तो डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपका इसका सेवन शुरु से करेंंगे तो आपको डायबिटीज नहीं होगी। इसके सेवन से बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। और अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करेंंगे तो डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह बॉडी में ब्लड प्रैशर को भी सही बनाए रखता है।

3.लीवर से जुड़ी समस्या

लीवर सबसे प्रमुख हिस्सा होता है, ऐसे में इसका सुरक्षित होना बहुत ही जरूरी होता है। मूंग की दाल में मौजूद गुण आपके लीवर को सुरक्षित रखता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको लीवर से जुड़ी कोई समस्या नहीं हो सकती है।

4.पाचन क्रिया के लिए

जब भी किसी को पेट की समस्या होती है, तो उसे मूंग की दाल खाने की सलाह दी जाती है। वो इसलिए दिया जाता है, क्योंकि इसको खाने से पेट ठीक रहता है। यानि ये पाचन तंत्र को काफी संतुलित रखता है, ऐसे में आपको मूंग का सेवन नियमित तौर से किया जाना चाहिए।

ऐसे करें मूंग की दाल का सेवन

मूंग की दाल को अंकुरित करने खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। यूं तो आप इसका दाल भी बना के खा सकते है, लेकिन अंकुरित दाल बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। जी हां, 1 कप मूंग की दाल अंकुरित करके बिना उबाले खाने से शरीर को 31 कैलोरीज, 3 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर मिलता है, इससे आप उपरोक्त बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर आप इसका सेवन रोजाना सुबह करेंगे तो और भी ज्यादा फायदा मिलेगा।

Back to top button