सेहत

जानलेवा होता है ब्‍लैडर कैंसर, इस बीमारी से बचाएगा इन 4 चीजों का सेवन

ब्‍लैडर कैंसर की शुरुआत होती है शरीर में ब्लैडर की वॉल के टिश्यूज के इंफैक्टेड हो जाने और फिर वहां खून के थक्‍के जमने से । ब्‍लैडर हमारे यूरीनरी सिस्‍टम का अहम हिस्‍सा होता है जो किडनी से किडनी से छनकर आए यूरिन को इकठ्ठा करता है और फिर यहीं से यूरीन शरीर के बाहर निकलता है । इस बीमारी पर हुए अध्‍ययन के मुताबिक 60 साल के ऊपर के पुरुषों में ये परेशानी देखने को मिलती है । हालांकि आप समय रहते इस बीमारी की आशंका से बच सकते हैं इन खास चीजों को अपनी डायट में शामिल करें ।

मछली
अपनी डायट में मछली को शामिल करें । फिश में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में कैंसरसेल से लड़ने में मदद करते हैं और कैंसर कोशिकाओं को पनपने नहीं देते । इसको खाने से कैंसर सेल्‍स कमजोर पड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे बेअसर भी हो सकते हैं ।

गाजर
बीटा कैरोटनी युक्‍त गाजर का रोजाना सेवन आपको ब्‍लैडर कैंसर के खतरे से मुक्‍त कर सकता है । ये सेहत के लिए अच्‍छा होता है और शरीर में ऐसी खतरनाक बीमारी को पनपने नहीं देता ।

फूलगोभी


गोभी से परहेज करने वाले भी गोभी को चाव से खाना पसंद करेंगे अगर इसके इसके इस गुण को जान लेंगे । एंटी कार्सिनोजेनिक तत्‍वों से भरपूर फूलगोभी कैंसर कोशिकाओं पर वार करती है और इसे फैलने से रोकती है । सफेद फूलगोभी को सेवन आपको इस भयंकर बीमारी से बचा सकता है ।

टमाटर

अब तक टमाटर को खाने से दूर रखने वाले लोग इसका सेवन करना शुरू कर दें । टमाटर ब्‍लैडर कैंसर के रिस्‍क को कम करता है । इसमें मौजूद लाइकोपिन शरीर में इस रोग को उत्‍पन होने से रोकते हैं । टमाटर को सब्‍जी में खाएं या फिर उसका सूप बनाकर, सैलेड बनाकर खाएं बस ध्‍यान रहे इसके बीज आप निकालकर अलग रख दें । टमाटर के बीज पथरी पैदा करते हैं ।

Back to top button