गैजेट ज्ञान

मोबाइल से फोटो डिलीट हो जाएं तो टेंशन मत लें, आसानी से आ जाएंगी वापस, ऐसे

पहले जब फीचर फोन लोगों के पास होते थे तो अक्सर यूजर्स अपने फोन के कॉन्टेक्ट को लेकर काफी गंभीर नजर आते थे। किसी भी तरह से कॉन्टेक्ट न डिलीट हो जाए। परंतु अब लोगों के पास एंडरॉयड स्मार्टफोन है और यूजर्स अपने फोन की पूरी डाटा को लेकर काफी संजीदगी दिखाते हैं। इसमें कॉन्टेक्ट, मैसेज और व्हाट्सऐप के अलावा फोटो और वीडियो भी शामिल है। हालांकि लोगों को अब कॉन्टेक्ट और व्हाट्सऐप की ज्यादा चिंता नहीं होती। क्योंकि इसके बैकअप गूगल पर आ जाते हैं। हां, फोटो और वीडियो यदि डिलीट हो जाए तो फिर मुश्किल हो जाती है। एंडरॉयड फोन में फोटोज और वीडियो बैकअप का आॅप्शन गूगल फोटो ऐप में दिया गया है लेकिन लोग बैकअप इसलिए नहीं रखते क्योंकि इसमें इंटरनेट की खपत बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में कोई जरूरी फोटो डिलीट होने पर आपको समस्या हो सकती है।

हालांकि आपको बता दूं कि कुछ ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप डिलीट फोटोज़ को रिकवर कर सकते हैं। आगे हमनें एंडरॉयड फोन में डिलीट फोटो रिकवर करने का तरीका सुझाया है।

समाधान 1
how-to-recover-delete-photo-and-video-from-android-smartphone-in-hindi

एंडरॉयड फोन में आप गैलरी या फिर गूगल फोटोज़ ऐप से जाकर फोटोज़ देख सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं और यहां से फोटो रिकवर करना काफी आसान है। यदि गूगल फोटोज़ ऐप से आपने इमेज डिलीट किया है और उसे रिकवर करना है तो

1. सबसे पहले गूगल फोटो ऐप को खोलें।
2. यहां बाईं ओर उपर में मेन्यू का आॅप्शन मिलेगा उसके क्लिक करें।
3. इसके साथ ही नीचे आपको बीन का आॅप्शन मिलेगा आप उसे क्लिक करें। सारे डिलीट फोटो यहां दिखाई देंगे।
4. जिन फोटोज़ को रिकवर करना है उन्हें सलेक्ट कर रिस्टोर कर दें। इसके साथ ही फोटो आपके गैलेरी में आ जाएगा।

याद रहे कि यहां से डिलीट फोटोज़ को आप एक माह के अंदर ही रिकवर कर सकते हैं। एक माह बाद यहां से हट जाएगा और फिर पाना मुश्किल है। हालांकि दूसरा भी तरीका है जिससे आप लंबे समय से डिलीट फोटोज़ को रिकवर कर सकते हैं।

समाधान 2
how-to-recover-delete-photo-and-video-from-android-smartphone-in-hindi

इतना ही नहीं यदि आपने गूगल फोटोज नहीं बल्कि गैलरी से फोटोज़ को डिलीट कर दिया है और काफी समय हो गया है तो कि उसका तरीका अलग है। आप थर्ड पाटी ऐप का सहारा ले सकते हैं। डिलीट फोटो रिकवर करने के लिए डिस्कडिगर फोटो रिकवरी DiskDigger photo recovery बहुत ही अच्छा ऐप है और इसका उपयोग भी बेहद आसान है। इस ऐप के माध्यम से फोटो रिकवर के लिए
1. सबसे पहले आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से DiskDigger photo recovery ऐप को डाउनलोड करें।
2. ऐप जब डाउनलोड हो जाए तो उसे ओपेन करें।
3. यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे। एक रूट फोन के लिए और दूसरा अनरूट फोन के लिए। अनरूट फोन का विकल्प शुरू में ही होगा आपको उसी पर क्लिक करना है।

4. क्लिक करके आप स्कैन शुरू करेंगे तो यह आपसे इमेज और मीडिया फाइल एक्सेस की अनुमति मांगेगा। इसे ओके करते ही स्कैन शुरू हो जाएगा और कुछ समय में फोन के सारे डिलीट फोटो स्क्रीन पर जा आ जाएंगे।
5. आप फोटोज़ को सलेक्ट कर मैमोरी कार्ड या फिर फोन मैमोरी में ट्रांसफर कर सकते हैं।

कैसे करें डिलीट वीडियो रिकवर

how-to-recover-delete-photo-and-video-from-android-smartphone-in-hindi

एंडरॉयड फोन में डिस्कडिगर के अलावा आप मोबिसेवर ऐप का सहारा भी ले सकते हैं। यह ऐप फोटोज़ के साथ वीडियो रिकवर करने के लिए खास है। यदि आप डिलीट वीडियो रिकवर करना चाहते हैं तो यह ऐप बेस्ट ऐप है। इसके लिए

1. आपको गूगल प्ले स्टोर से EaseUS MobiSaver – Recover Files , SMS & Contacts ऐप को डाउनलोड करना है।
2. इसमें नीचे फोटो और वीडियोज़ का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। इसके साथ ही स्कैन शुरू हो जाएगा और चंद मिनट में ही सारा डाटा आपके सामने होगा।
3. आप डिलीट फोटो को सलेक्ट कर रिकवर कर सकते हैं।

Back to top button