सेहत

आपको हमेशा जवान बनाए रखेगा ये आसान जादुई नुस्खा, बस ऐसा करना होगा

हम सभी अपनी जवानी के दिनों में अच्छे दिखते हैं. लेकिन फिर जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती हैं वैसे वैसे हमारी स्किन की चमक फीकी पढ़ने लगती हैं और हम बूढ़े दिखाई देने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल करते रहने से आपकी स्किन की चमक कभी फींकी नहीं पढेगी और आप 50 की उम्र में भी 25 की दिखेंगी.

हमेशा जवान बने रहने का नुस्खा

इस नुस्खे को हम दो स्टेप्स में अप्लाई करेंगे.

स्टेप #1: एक कटोरी में एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच पीसी चक्कर, एक चम्मच नमक, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच निम्बू का रस डाल दे. अब इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला दे. इस तरह आपकी कटोरी में कुछ इस तरह का मिश्रण तैयार हो जाएगा.

इस नुस्खे को बॉडी पर अप्लाई करने से पहले आप गर्म पानी से स्नान कर ले. यदि आप नहाना नहीं चाहते हैं तो गर्म पानी में भिगोए तोलिए से भी अपनी बॉडी को साफ़ कर सकते हैं. गर्म पानी से आपकी स्किन के रोम छिद्र अच्छे से ओपन हो जाते हैं और इस सलूशन को लगाने से त्वचा की अच्छे से सफाई हो जाती हैं. इस मिश्रण को स्किन पर मालिश करते हुए लगाए. ये मालिश आपको करीब 5 मिनट तक करना हैं. इससे मालिश करने से आपकी स्किन तो साफ़ होगी ही साथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा. ये दोनों चीजे आपकी स्किन को हेल्थी और फ्रेश बनाए रखेगी. 5 मिनट की मालिश के बाद इसे 10 मिनट तक यूं ही रहने दे और फिर अपनी बॉडी को सामान्य पानी से धो ले.

स्टेप #2: इस दूसरी स्टेप में हम बॉडी लेप (उपत्म) बनाएँगे. इसके लिए एक बाउल में एक तिहाई कप मसूर की दाल, मूंग की दाल, चने की दाल, चावल और 10 बादाम ले और इसमें एक छोटा चम्मच चिरोंजी व हल्दी मिला दे. अब इन सभी सामग्रियों को मिक्सर की सहयता से दरदरा पीस ले. पिसने के बाद आपका मिश्रण कुछ इस तरह का दिखाई देगा.

अब इस मिश्रण में कच्चा दूध मिलाकर बॉडी पर लगाने लायक पेस्ट बना ले. जिन लोगो की स्किन ऑयली हैं वो कच्चे दूध की जगह गुलाबजल का उपयोग कर सकते हैं. जब ये पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तो आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. इसे लगाने के बाद 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दे. अब इसे निकालने के लिए अपनी बॉडी पर पहले पानी वाले हाथ से थपकी देकर इसे फिर से नम बना ले. इसके बाद हलके हाथो से मालिश करते हुए इसे अपनी बॉडी से उतारते जाए.

इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करते रहने से आपकी स्किन हमेशा फ्रेश और हेल्थी रहेगी. इस उपाय से आपको झुर्रियों की समस्यां भी नहीं होगी. साथी ही ये दोनों स्टेप्स एक महीने तक करते रहने से आपकी स्किन का रंग भी निखर जाएगा. आप इस नुस्खे को बॉडी के साथ साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं. इससे आपको पिम्पल भी नहीं होंगे. कुल मिलाकर इस नुस्खे को इस्तेमाल करते रहने से आपका शरीर हमेशा जवान दिखाई देगा.

Back to top button