सेहत

15 दिन में छूट जाएगी शराब-सिगरेट की लत, करना होगा ये आसान काम

नशा चाहे जो भी हो वो सेहत के लिए बुरा ही होता हैं. शराब और सिगरेट कुछ ऐसे नशे हैं जिसके शिकार आपको पूरी दुनियां में करोड़ो की संख्या में मिल जाएंगे. नशे की यह लत आज तक ना जाने कितने घर परिवार तबाह कर चुकी हैं. जब सिगरेट या शराब एक बार आपके मुंह लगती हैं तो इस से पीछा छुड़ाना नामुमकिन हो जाता है.

शुरुआत में कई लोग शौक शौक में या दोस्तों के बहकावे में आकर सिगरेट और शराब पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन बाद में वे इसके इस तरह आदि हो जाते हैं कि इसे छोड़ना संभव नहीं हो पाता हैं. यदि आप भी इस नशे के दलदल में फंस चुके हैं और इस से बाहर निकलना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं.

आज हम आपको शराब और सिगरेट की लत छुड़ाने का बहुत ही आसान और लाभकारी तरीका बताएंगे. इस लत को छोड़ने के लिए आपको किसी नशा मुक्ति केंद्र नहीं जाना होगा बल्कि आप घर पर ही इस ख़ास फार्मूले को बना कर इस नशे से मुक्ति पा सकते हैं.

ऐसे बनाए नशा छोड़ने की दवा 

सामग्री: अदरक- 100 ग्राम, 2-3 नींबू का रस, सेंधा नमक- 1 चम्मच

विधि: पहले अदरक को साफ़ पानी से धो ले. अब इसे छिल कर इसके छोटे और पतले टुकड़े कर ले. अब इन अदरक के टुकड़ों में सेंधा नमक और नींबू का रस डाल दे. इस पुरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले. अब आपको इस मिश्रण को धुप में सूखने के लिए रखना होगा.

एक बार जब अदरक के यह टुकड़े अच्छे से सुख जाए तो इन्हें एयर टाईट डब्बे में रख दे. अब इन टुकड़ो को उस व्यक्ति को दे जो शराब या सिगरेट की लत को छोड़ना चाहता हैं. जब भी उस व्यक्ति को शराब या सिगरेट पीने की तलब हो आप उसके मुंह में ये अदरक के टुकड़े रख दे. इन अदरक के टुकड़ों को चूसने पर उनकी शराब या सिगरेट की तलब कम हो जाएगी और वो कोई भी नशा करने के बारे में नहीं सोचेगा.

जो लोग एवेरेज सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं उन्हें 15 दिन में ही फायदा लग जाता हैं वही जो लोग अधिक मात्रा में नशे का सेवन करते हैं उन्हें 1 से 2 महीने में फायदा होने लगता हैं.

Back to top button