जरा हट के

अगर आपके पास है ये वाला एक रुपये का नोट, तो आप बन जायेंगे करोड़पति !

रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे पास कई ऐसे नोट आते हैं जिसे हम दुकानदार को या बैंक में जमा कर देते हैं। इनमें से कई ऐसे नोट भी होते हैं जिनके सीरियल नंबर काफी दुर्लभ होते हैं। ये आपको आसानी से नहीं मिलते। दुनिया भर में ऐसे बहुत से शौकीन हैं जिन्‍हें ऐसे नोट जमा करने का शौक है। यानि वो लोग अपने मनपसन्द नोट के लिए करोड़ो रूपये भी दे सकते है.

अगर आप के पास ऐसे ही खास नंबरों वाले नोट हों तो इन्हें बेचकर आप भी करोड़पति बन सकते हैं। आपको यह मौका ई-कॉमर्स वेबसाइट ईबे दे रही है। यहां आप 1 रुपये से 1000 रुपये तक के नोट को लाखों-करोड़ों में बेच सकते हैं। एक रुपये की क्‍या वैल्‍यू होती है। आजकल के दौर में शायद कुछ भी नहीं। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि 1 रुपए का नोट आपको कभी करोड़पति बना सकता है। जी हां, ये सच है।

आपको बता दे कि ई-कॉमर्स वेबसाइट ईबे पर मोंटेक सिंह अहलूवालिया के सिगनेचर वाला 1 रुपये का नोट ग्यारह लाख रुपए में बेचा जा रहा है। ईबे पर ज्यादातर नोटों की बोली लगाई जाती है, जो ज्यादा रुपए की बोली लगाएगा उसे ये नोट दिया जाएगा।जो ज्यादा रुपए की बोली लगाएगा उसे ये नोट दिया जाएगा।

इसी तरह ईबे पर ही 100 रुपए के दो नए नोट दो लाख पचास हजार रुपए में बेचे जा रहे हैं। इन नोटों की खासियत ये हैं कि इनके सीरियल नंबर के आखिर में 786 और छह जीरो (000000) हैं। हां बिकने वाले कुछ नोट अलग कैटेगरी के भी हैं। इन नोटों में मिसप्रिंट वाले नोट भी हैं। कई नोटों में सीरियल नंबर नहीं हैं। उन नोटों की कीमत भी लाखों में है। यहां अलग-अलग तरीके के नोट की लिस्ट है जिनमें मिसप्रिंट, एरर, फैंसी नंबर्स, 786, 500, 1000 और 1 के दुर्लभ नोट शामिल हैं।

Back to top button