धर्म

रोटी बनाने से पहले और बाद में कर लें ये 2 काम, हो जाएंगे शर्तिया मालामाल

भारत में हर जाति व धर्म के लोग रहते है। वही, यहां के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोगों का रहन-सहन अथवा खान-पान भी अलग होता है। ऐसे में हर घर में व्यंजन बनाने का तरीका तथा उसका स्वाद अलग होता है। इन सभी धर्मों में खाना भले ही अलग तरीके से बनता हो लेकिन एक चीज ऐसी हैं जो हर घर में एक जैसी बनाई व खाई जाती है। जी हां, हम बात कर रहे है रोटी की। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर घर में बनने वाली इस रोटी का संबंध आपके घर की बरकत से भी होता हैं।

जी हां, आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन यह सच है। यूं तो हर हर इंसान चाहता हैं कि वो जिंदगी में कभी गरीबी का मुंह ना देखे। लेकिन कई बार खराब किस्मत के चलते अच्छे-अच्छे अमीर भी सड़क पर आ जाते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके घर पर इस तरह की मुसीबतों का पहाड़ ना टूटे तो आपको रोटी बनाते समय कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे विशेष काम के बारे में जिससे रोटी बनाने से पहले और बाद में आपको करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन कामों के जरिए आप अपने घर की बरकत हमेशा बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे काम…

जब भी आप रोटी बनाना शुरू करें तो सबसे पहली रोटी हमेशा गाय के नाम की बनाए। आपको बता दें कि हिन्दू धर्म में गाय को पवित्र दर्जा दिया गया हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि गाय के अन्दर 33 करोड़ देवी देवता वास करते हैं। ऐसे में जब हम गाय को रोटी खिलाते हैं तो हमें इन सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता हैं। आपने अक्सर लोगों को गाय को रोटी देते देखा होगा, लेकिन आपको बता दें कि वह जो रोटी गाय को खिलते है वो रोटी बासी या बची कुची होती हैं

ऐसे में यदि आप खासतौर पर सबसे पहले गाय की एक रोटी बना के अलग रख देंगे और बाद में उसे ये रोटी देंगे तो आपको बहुत पुण्य लगेगा। ऐसा करने से परिवार का भाग्य चमकता हैं और घर में धन और अन्न की बरकत हमेशा बनी रहती हैं। वही, अगर आप गाय को रोटी देकर और अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन इस रोटी में घी चुपड़ दे और साथ में गुड़ भी रख दे। फिर देखिए आपको कितना फायदा होता हैं।

जिस तरह से आप पहली रोटी गाय के नाम की बनाते हैं ठीक वैसे ही आखरी रोटी कुत्ते के नाम की भी अवश्य बनाए। आपको बता दें कि जब आप कुत्ते को ये रोटी देते हैं तो आपके घर की नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती हैं।

साथ ही यह आपके परिवार को बुरी नज़र से बचा रहता हैं। जी हां, यदि घर के किसी सदस्य का बुरा वक़्त चल रहा हैं तो वो शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाए। इससे आपका बुरा वक़्त समाप्त हो जाएगा।

Back to top button