सेहत

बच्चों को अंगूर खिलाते वक्त मत करिएगा ये भूल, वरना आ जाएगी ऐसी मुसीबत

बच्चे फूल की तरह नाज़ुक होते हैं. यदि उन्हें थोड़ी देर के लिए भी अकेला छोड़ दिया जाए तो वो खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बच्चों के साथ होने वाली अनहोनियों में चोकिंग यानी गले में कुछ फंस जाना या अटक जाना सबसे खतरनाक चीज होती हैं. यदि बच्चे के गले में कुछ अटक जाए तो साँस रुकने की वजह से उसकी जान तक जा सकती हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए एल ब्लॉगर ने कुछ महीनो पहले अंगूर के 5 साल के बच्चे के गले में फस जाने की एक घटना को शेयर किया था. इस पोस्ट में उसने पेरेंट्स को बच्चों को खाना खिलाते समय सावधानी बरतने के बारे में कहा था. लेकिन उस दौरान उसकी ये पोस्ट ज्यादा लोगो ने नहीं पड़ी थी.  लेकिन हाल ही में जब एक 2 साल के बच्चे की सांस की नली में एक रबड़ बॉल अटकने की वजह से मौत हो गई तो इस ब्लॉगर का ये पुराना आर्टिकल भी वायरल हो गया. आज हम आपको उस पोस्ट के बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आप अपने बच्चे के साथ हो सकने वाली इस अनहोनी को रोक सके.

गले में अटका अंगूर का एक्स-रे

दरअसल इस वायरल पोस्ट में एक एक्स-रे शेयर किया गया हैं. इस एक्स-रे में सांस की नली में फंसा हुआ अंगूर साफ़ देखा जा सकता हैं. इस फोटो को शेयर करने वाला शख्स पेरेंट्स को चेतावनी देते हुए कह रहा हैं कि एक 5 साल का बच्चा अंगूर खा रहा था. तभी अंगूर का एक दाना उसके गले की सांस नली में अटक गया.

इस अंगूर को निकालने के लिए बच्चे की सर्जरी की गई. वो तो गरिमत रही कि अंगूर गले में जिस जगह फंसा था वहां थोड़ी सी गेप रह गई थी जिसकी वजह से बच्चे की सांस पूरी तरह नहीं रुकी और उसकी जान बच सकी. लेकिन ये जरूरी नहीं हैं कि हर बच्चा इतना ही लक्की हो. ऐसे में पेरेंट्स को अपने बच्चों को कुछ भी खाने का सामान देते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए.

बच्चे अक्सर अच्छे से चबाकर नहीं खाते हैं. कई बार वे खेलने कूदने की जल्दी में रहते हैं जिसकी वजह से जल्दबाजी में खाना खाते हैं और गले में कुछ अटका लेते हैं. ऐसे में पेरेंट्स को सलाह दी जाती हैं कि वो बच्चों को जो भी खाने पीने की चीजें दे उसके छोटे छोटे टुकड़े कर ले और फिर प्लेट में परोसे.

खाने के छोटे छोटे टुकड़े कर लेने से उनके गले में अटक जाने का ख़तरा कम हो जाता हैं. इस तरह जब आपका बच्चा कुछ भी जल्दबाजी में खाता हैं तो काफी हद तक सेफ रहता हैं. एक जानकारी के मुताबिक दुनियां भर में गले में कुछ अटक जाने से कई मौते होती हैं. इसमें बच्चो के गले में अंगूर अटकने के मामले भी बहुत आते हैं.

अंगूर सेहत के लिए अच्छे होते हैं. बच्चों को भी ये खूब भाते हैं. ऐसे में इन्हें खिलाने का एक अच्छा तरीका हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. आप जब भी बच्चों को अंगूर या कोई अन्य छोटी चीज खाने के लिए दे तो उसे बीच में से हाफ कट कर ले. यदि आप बहुत सारे अंगूर को एक-एक कर काटने में आलस कर रहे हैं तो इस विडियो में दिखाई गई ट्रिक देख लीजिए.

देखिये वीडियो

Back to top button