सेहत

एक चम्मच पानी में मिला दें ये चीज, बाल इतने सिल्की हो जाएंगे कि बोलोगे- ‘वाह! मज़ा आ गया’

दोस्तों हम जब भी टीवी पर या सिनेमा में किसी हिरोइन को डांस करता हुआ या अपनी अदाएं बिखेरते हुए देखते हैं तो उसके चमचमाते लहराते बाल हमारा ध्यान जरूर आकर्षित करते हैं. यदि आप बालो के प्रोडक्ट से सम्बंधित कोई विज्ञापन भी देखोगे तो उसमे कम करने वाली मॉडल के बाल काफी सिल्की, चमकीले और आकर्षक दिखाई देते हैं. ऐसे में हमारे मन में भी ये इच्छा जाग्रत होती हैं कि काश मेरे बाल भी ऐसे दिखते तो मजा आ जाता. यदि आपके मन में भी ऐसा ख्याल आया हैं तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं.

आज हम आपको एक ऐसा सरल और सस्ता तरिका बताएंगे जिससे आपके उलझे, बिखरे, ऑयली बाल भी सिल्की, सॉफ्ट, और चमकदार बन जाएंगे. इस उपाय की ख़ास बात यह हैं कि बालो को चमकदार बनाने के अलावा ये आपके बालों की मोटाई भी बढ़ाता हैं. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आपको ठण्ड में होने वाली रुसी से भी छुटकारा मिल जाएगा. ठण्ड में अक्सर लोग गरम पानी से बाल धो लेते हैं. ये गर्म पानी आपके स्कैल्प का पी.एच. लेवल भी गिरा देता हैं जो आपके बालो की सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं. लेकिन इस नुस्खे से आपके स्कैल्प का पी.एच. लेवल भी सही हो जाएगा. साथ ही जो लोग बालो में वोल्यूम यानी कि बाउंस चाहते हैं वो भी इस नुस्खे की सहायता से प्राप्त किया जा सकता हैं. ऑयली स्कैल्प वाले लोग भी इसे आजमाकर स्कैल्प को आयल फ्री रख सकते हैं. कम शब्दों में कहे तो ये नुस्खा आपके बालो की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला देगा. तो चलिए अब इसे बनाने का तरीका जान ले.

इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजे चाहिए. पहली सामान्य तापमान वाला पानी और दूसरा एप्पल विनेगर जिसे हम सेब का सिरका भी कहते हैं. यह सेब का सिरका आपको बाज़ार में आसानी से मिल जाएगा. यदि वहां नहीं मिले तो आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं. इसे खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे कि ये सेब सिरका ओर्गेनिक हो. बाजार में फिल्टर्ड सेब सिरका भी मिलता हैं जो दिखने में क्लीन होता हैं लेकिन इतना फायदा नहीं करता हैं. जबकि ये ओर्गेनिक सेब सिरका दिखने में साफ़ नहीं होता हैं किन्तु केमिकल्स से मुक्त होने के कारण ये अधिक फायदा करता हैं.

इसे तैयार करने के लिए आप एक ग्लास पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल विनेगर (सेब सिरका) मिला दे. यदि आपके बालों की लम्बाई अधिक हैं तो आप पानी की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं. हर एक ग्लास पानी बढ़ाने पर आपको दो चम्मच सेब सिरका की मात्रा भी बढ़ानी हैं. जिन लोगो की सर की स्किन ज्यादा ऑयली हैं वो पर ग्लास  3 चम्मच सेब सिरका भी मिला सकते हैं. इसे पानी में मिलाने के बाद अच्छे से मिक्स कर ले.

इसे बालों पर लगाने से पहले रात में बाल में तेल लगा ले और सुबह शैम्पू से बाल धो ले. इसके ठीक बाद इस सेब सिरके वाले पानी को बालो पर डाले और 3 से 4 मिनट तक बालो की मसाज करे. इसके बाद सामान्य पानी से अपने बाल धो ले. आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से ज्यादा खिले हुई और सॉफ्ट हो गए हैं. इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि प्रॉब्लम ज्यादा हो तो हफ्ते में दो बार भी कर सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा नहीं करिएगा.

Back to top button