सेहत

चाहे जितने जिद्दी हों ब्लैकहेड्स, हमेशा के लिए दूर कर देगा ये आसान नुस्खा

आज के समय हर कोई चाहता है की वो सुंदर दिखे लेकिन वहीं ये भी बता दें की ये सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता है क्योंकि आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी जीते हैं जिसकी वजह से लोग अपने शरीर व अपने चेहरे का ध्यान नहीं रख पाते हैं और इसी वजह से दिन प्रतिदिन चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है। वहीं आपको ये भी बता दें की चेहरे की रौनक वापस पाने के लिए कई लोग मार्केट के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की इससे चेहरे की रौनक तो तुरंत आ जाएगी लेकिन ये आपके स्कीन के लिए हानिकारक भी साबित हो जाती है।

इन महंगे प्रोडक्टस के इस्तेमाल करने से चेहरा खराब भी होता है और पैसे भी बर्बाद होते है। वैसे आपको बता दें की आजकल टैलेंटेड होने के साथ साथ खूबसूरत दिखना भी बेहद ज्यादा जरूरी है फिर चाहे वो लड़की हो या लड़का हो हर किसी को खूबसूरत दिखना जरूरी होता है। कई सारे लोग अपने चेहरे को ब्यूटी क्रीम और घरेलू नुस्खे की मदद से खूबसूरत तो बना लेते है लेकिन चेहरा खूबसूरत होने के बाद भी चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की वजह से चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हर किसी की डेली लाइफ की प्रॉब्लम्स हैं। इन्हें हटाना आसान नहीं होता।

ये प्रॉब्लम्स डेड स्किन और सीबम के कारण पोर्स के बंद होने से होते हैं। व्हाइटहेड्स में बंद पोर्स बंद ही रहते हैं और स्किन ठीक से सांस नहीं ले पाती। ब्लैकहेड्स में पोर्स हमेशा खुले रहते हैं और लगातार एयर के संपर्क में रहने से ऑक्सिडाइज़ होते हैं और इसलिए टिप पर ब्लैक धब्बे नज़र आते हैं।

लेकिन अगर आप सोचिए की आपने अपने चेहरे को किसी भी तरह से गोरा कर लिया है पर आपके चेहरे से अभी भी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स खत्म नहीं हुए है तो ये कितना भद्दा दिखेगा जी हां और इस तरह की समस्याएं आजकल आधी से ज्यादा लड़कियों व महिलाओं में पाई जाती है। आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करके आप आपने चेहरे के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

इसके लिए आपको कोई भी बाहरी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए आपको आज हम घरेलू जो नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे कई सारे लोगो को कई फ़ायदा भी हुआ है। आप भी इस नुस्खे का इस्तेमाल करके अपने ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

इसके लिए आपको बस आधे नींबू और इसके साथ ही थोड़ा सा बारीक पिसा हुआ काला नमक चाहिए होगा। इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे सी काले नमक के टुकड़े को बारीक़ पीसकर उसका पाउडर बना ले और पाउडर बनाने के बाद उस पाउडर में आधे नींबू का रस डालकर दोनों को अच्छे से मिला ले और पेस्ट बना ले और अब इस पेस्ट को आप वहां लगाएं जहां आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या है।

पेस्ट लगाने के बाद 20 मिनट के लिए पेस्ट को सूखने दे और जब ये पेस्ट सुख जाये तब इसे हलके ठंडे पानी से धो लीजिये। ऐसा करने से आपकी त्वचा के ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बाहर निकल जायेगे और त्वचा साफ़ हो जाएगी।

Back to top button