देश

क्या अब नोट से भी गायब होंगे गांधी, फ़ोटो आएगी सावरकर की ?

Image result for महात्मा गांधी की जगह सावरकर की तस्वीर छपे

अखिल हिंदू महासभा ने वीडी सावरकर भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है. इसके साथ सावरकर की तस्वीर को तस्वीर को नोट पर छापने की मांग की है.  इसके साथ ही महासभा ने यह मांग भी की है कि भारतीय नोटों से महात्मा गांधी का फोटो हटाकर वीर सावरकर का फोटो को छापा जाए. हिंदू महासभा के नेताओं ने कहा कि वीडी सावरकर ने देश के प्रति जिस तरह से निस्वार्थ भाव से काम किया और राष्ट्रसेवा की उसे कोई भी झुठला नहीं सकता है.

सावरकर जयंती के मौके पर हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पंडित अशोक शर्मा और प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक अग्रवाल ने मांग की है कि वीडी सावरकर को भारत रत्न दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वीडी सावरकर को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाए, और सरकार भारतीय करंसी से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर सावरकर की तस्वीर लगाए। हिन्दू महासभा के नेताओं ने कहा कि वीर सावरकर द्वारा की गई राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा को झुठलाया नहीं जा सकता।

आगे बताते चले महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पंडित अशोक शर्मा एवं प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक अग्रवाल ने संयुक्त रूप से सावरकर को भारत रत्न देने की मांग उठाते हुए कहा  सावरकर  न सिर्फ एक क्रांतिकारी बल्कि एक अच्छे वक्ता, विद्वान, लेखक, कवि, दर्शनशास्त्री और सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर भी जाना ओ पहचाना जाता है.

जानकारी के लिए बताते चले सावरकर 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक में जन्मे थे. उन्होंने छोटी उम्र में ही ‘मित्र मेला’ नाम का एक संगठन बनाया था, जिसका नाम आगे चलकर ‘अभिनव भारत’ कर दिया गया. यह संस्था भारत की स्वतंत्रता के लिए काम करती थी. उनके समर्थक उन्हें वीर सावरकर भी कहते हैं. 1937 में सावरकर को हिंदू महासभा का अध्यक्ष चुना गया था. उस दौरान उनके भाषण हिंदू समूहों के बीच बहुत चर्चित हुए. 5 फरवरी, 1948 को उन्हें महात्मा गांधी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया हालांकि कोर्ट में सुनवाई के दौरान सबूतों के अभाव में उन्हें रिहा कर दिया गया.

Back to top button