सेहत

किचन में रखी ये चीज सिर्फ 3 दिन है खाना, पूरी जिंदगी के लिए टल जाएगा हार्ट अटैक !

 

हमारे आसपास का वातावरण जितनी तेजी से प्रदूषित होता जा रहा है, उतनी ही तेजी से बिमारियां भी अपना दायरा बढ़ रहे हैं। आजकल बड़ी- बड़ी बिमारियां भी तो जैसे आम बात हो गई हो। वहीं हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारी भी अब आम हो गई है। जिसे सुनिए उसे हार्ट अटैक। हार्ट अटैक एक बहुत ही गंभीर रोग है। ज्यादातर लोगों को हार्ट अटैक तब पड़ता है जब दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है।यानी कि किसी कारण से धमनियों में वसा जमा हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

 

हार्ट अटैक एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो अधिकतर लोगों की मौत का कारण बनती है। पहले के समय में सिर्फ उम्रदराज लोगों को ही हार्ट अटैक होता था। लेकिन आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल और तनाव भरे जीवन के चलते  छोटी उम्र के लोग भी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होते जा रहे हैं। हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए दिल स्वस्थ होना चाहिए। वैसे दरअसल, खुद हार्ट अटैक के मरीज को नहीं पता होता कि वह दिल का मरीज है। हार्ट अटैक का मरीज हमेशा इस बीमारी के लक्षणों को अनदेखा कर देता है। आज हम आपको कुछ चीजें बताएंगे, जिनसे हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है। लेकिन कहते हैं कि हर बिमारी आने के कुछ समय पहले से ही अपने लक्षण दिखाने लगती है, मगर हम उसे समय रहते समझ नहीं पाते। अगर आपके शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उसे गंभीरता से लें।

 

हार्ट अटैक के लक्षण

सीने में हल्का दर्द,सांस लेने में दिक्कत,फ्लू की समस्‍या 
लो या हाई ब्लड प्रेशर ,अधिक पसीना आना,कमजोरी महसूस होना
तनाव और घबराहट 

 

हालांकि जब हार्ट अटैक अपने चरम पर पहुंच जाए तो उस स्थिति में दवाई लेना सही है। लेकिन एक आम इंसान को जिसे कभी हार्ट अटैक नहीं आया है या जिसे हार्ट अटैक के लक्षण शरीर में दिखते हैं तो उसे प्राकृतिक चीजों का सहारा लेना चाहिए। आज हम आपको हार्ट अटैक से बचने के लिए गेंहू के जबरदस्त फायदे बता रहे हैं। यानि कि अंकुरित गेंहू को खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए सबसे पहले गेंहू को 10 मिनट के लिए पानी में उबालें और फिर उन्हें अंकुरित करने के लिए किसी कपडे में बांध कर रख लें। ऐसा करने से गेंहू अच्छी तरह अंकुरित हो जाएंगे। जब गेंहू में करीब 1 इंच तक लंबे अंकुर हो जाएं, तो रोज आधी कटोरी सुबह खाली पेट उन्हें खाएं। सिर्फ 3 से 4 दिन तक ही ऐसा करने से आपको अपने शरीर में काफी बदलाव दिखेगा और जीवन में हार्ट अटैक आने के चांस भी बहुत कम हो जाते हैं।

 

आप चाहें तो इसे अपने दिनचर्या में भी शामिल कर सकते हैं। वहीं आपको ये भी बता दें कि किसी भी प्रकार की बिमारी से बचने के लिए समय पर और उचित खान- पान के साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी है। रेग्यूलर एक्सरसाइज करने से हमारी आधी बिमारी तो वैसे ही खत्म हो जाती है।

Back to top button