सेहत

प्याज के छिलकों को कचरे में डालने वाले जरूर पढ़ें ये पोस्ट, बदल जाएगी आदत

 

भारत के लगभग हर किचन में आपको प्याज मिल जाएगा. यहाँ हमारी सब्जियों में डालने वाला लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं. इसके बिना सब्जी का स्वाद फीका रह जाता हैं. कई लोग तो प्याज को सलाद के रूप में भी खाते हैं. अक्सर प्याज काटते समय हम लोग उसके छिल्को को कचरे के डब्बे में फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज के इन छिलकों में कई चमत्कारी गुण छिपे होते हैं. प्याज के छिलके हमारे शरीर, स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको इनके फायदों और उपयोग से रूबरू करवाएंगे.

प्याज के छिलके के फायदें

1. डेंगू के मच्छर:  घरमें घुसने वाले मच्छरों की वजह से डेंगू और मलेरिया जैसी बिमारिय पनपती हैं. ऐसे में घर में इन मच्छरों को घुसने से रोकने के लिए प्याज के छिलकों को रात भर पानी में भिगो कर रख दे. अब इस पानी को एक थाली में डालकर घर के खिड़की और दरवाजों पर रख दे. इस पानी की महक इतनी तीखी होती हैं कि मच्छर और अन्य कीड़े मकोड़े घर में नहीं घुसते हैं.

2. इम्यून सिस्टम: प्याज के छिलके शरीर की इम्यून पॉवर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने में सहायता करते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक प्याज के अन्दर फलों से भी अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं जो शरीर के इम्यून पॉवर को बढ़ा कर हमें बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं से बचाता हैं.

3. दाग धब्बे मिटाए: प्याज को छिलके सहित पीस कर उसका रस निकाल ले. अब इस रस में हल्दी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाए. आप चाहे तो डायरेक्ट प्याज के छिल्को पर हल्दी डाल कर इसे फेस पर रगड़ सकते हैं. ऐसा आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं. इस उपाय से चेहरे के दाग धब्बे साफ़ हो जाते हैं.
4. बालों के लिए: प्याज के छिल्को से बालों की मालिश करने से बाल काले, घने और मजबूत बनते हैं. आप चाहे तो इन छिलकों का रस निकाल कर भी बालों पर लगा सकते हैं.
5. माइग्रेन (आधा सिरदर्द): जिन लोगो को आधे सिरदर्द यानी की माइग्रेन की समस्यां होती हैं उन्हें प्याज के छिलकों को सूंघना चाहिए. ऐसा करने से इस बिमारी में आराम मिलता हैं.
6. डीटोक्स: प्याज के छिलके शरीरी के विशेले पदार्थ को बाहर निकलने का कार्य करता हैं. इसके अन्दर एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं. प्याज के छिलकों की सहायता से हवा में फैले कीटाणुओं से बचा जा सकता हैं. इसके अन्दर इन कीटाणुओं को सोखने की गजब की ताकत होती हैं. यदि कोई व्यक्ति घर में बीमार हैं तो उसके पास रात में प्याज और उसके छिलके रख दे. सुबह तक ये बीमार व्यक्ति के कीटाणुओं को सोख लेंगे.
7. सूजन और जलन कम करे: यदि आपके शरीरी के किसी भाग में सूजन आ गई हैं या कोई भाग जल गया हैं तो आराम पाने के लिए प्याज के छिल्को को उस जगह पर आहिस्ता से रगड़े, जल्द आराम मिलेगा.
Back to top button