सेहत

चमत्कारी है ये पत्ती, जड़ से 4 भयानक बीमारी कर देती खत्म, मिलती बहुत आसानी से

आम को फलों का राजा कहते हैं. आम खाने में बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है. लेकिन क्या आपको पता है गर्मियों के मौसम में होने वाले आम के स्वास्थ्य संबंधी भी कई फ़ायदे होते हैं. यह बड़ी से बड़ी बीमारी को ठीक करने में बेहद लाभकारी माना जाता है. मोतियाबिंद, तनाव, मोटापा और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी यह खत्म कर सकता है. सिर्फ़ आम नहीं बल्कि आम का पत्ता भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इसके पत्ते में अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह के रोगों का इलाज कर सकते हैं. आम की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. इसके पत्तों में मैगीफेरिन, गैलिन, एसिड और पॉलीफिनाल्स जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. आम का पत्ता डायबिटीज़, अस्थमा के अलावा अन्य कई बीमारियों का इलाज कर सकता है. तो आईये जानते हैं आम के पत्तों से होने वाले फायदों के बारे में.

जिनको ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी आम की पत्तियों को बहुत लाभदायक माना जाता है. ब्लडप्रेशर की समस्या से पीड़ित व्यक्ति यदि आम के पत्तों को पानी में उबालकर इससे स्नान करे तो उसे इस समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा, यदि इसका काढ़ा बनाकर पिया जाए तो यह बहुत फायदेमंद है. इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद करते हैं.

दिल संबंधी समस्या को दूर

दिल संबंधी समस्या के लिए भी आम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. यदि आप दिल संबंधित किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो ये उपाय करें. सबसे पहले आम के पत्तों को सूखाकर पीस लें. इसका चूर्ण बना लें और रात को जब सोने जाएं तो एक चम्मच चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर लें. ऐसा करने से दिल संबंधित बीमारियां कुछ दिनों में खत्म हो जायेंगी. यह चूर्ण आपकी किडनी और आंतों को भी मजबूत बनाता है.

मधुमेह/डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को मधुमेह यानी डायबिटीज की समस्या है उनके लिए भी आम की पत्तियां जादू कर सकती हैं. बता दें कि आम के पत्तों में एंथोकाइन टेनिन पाया जाता है जो मधुमेह जैसी बीमरियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है. यदि आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो रोजाना आम के कोमल पत्तियों को खाली पेट चबाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डायबिटीज की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी.

हिचकी में फायदेमंद

हिचकी शुरू हो जाने पर जल्दी रूकती नहीं है. ऐसे में आम का पत्ता बहुत मदद कर सकता है. हिचकी रोकने के लिए अगर व्यक्ति आम की पत्तियों को उबालकर उसके पानी से गरारे करे तो हिचकी की समस्या दूर हो जाती है. हिचकी आने पर ये उपाय एक बार जरूर आजमा कर देखें.

Back to top button