सेहत

गौमूत्र के अद्भुत फायदों से ज्यादातर लोग अंजान, खबर पढ़कर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन

हिन्दू धर्म में गाय को पवित्र माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि गाय में 33 कोटि के देवी-देवता निवास करते हैं. ये बात तो सब जानते हैं कि गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि जितना गाय का  दूध फायदेमंद होता है उतना गौमूत्र भी फायदेमंद होता है. गौमूत्र को हिन्दू धर्म में अमृत माना जाता है. वैज्ञानिक शोधों में पता चला है कि गौमूत्र कई शारीरिक बीमारियों को ठीक करने में कारगर होता है. आज हम आपको गौमूत्र के 10 ऐसे फायदों के बारे में बतायेंगे जो आपने पहले कभी नी सुने होंगे.

गौमूत्र में भारी मात्रा में यूरिक एसिड, पोटैशियम, कार्बोलिक एसिड, यूरिया, फास्फेट और सोडियम पाया जाता है इसलिए कहा जाता है कि गौमूत्र का सेवन शरीर कि कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. चलिए आपको बताते हैं गौमूत्र के फायदे…

गौमूत्र के सेवन से होते हैं ये 10 अद्भुत फायदे:

1 .देशी गाय के गौमूत्र के सेवन से पित्त और कफ़ को आसानी से हमेशा के लिए ठीक किया जा सकता है.

2 .पेट की समस्या जैसे एसिडिटी, हाइपर एसिडिटी और अल्सर को गौमूत्र से ठीक किया जा सकता है. पानी में बराबर मात्रा में गौमूत्र मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है.

3 .गौमूत्र के सेवन से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बीमारियाँ दूर रहती हैं.

4 .आपको बता दें कि गौमूत्र के सेवन से त्वचा सम्बन्धी समस्या भी ठीक होती हैं. अगर किसी के चेहरे पर सफ़ेद धब्बे हो तो वो  गौमूत्र से त्वचा की रोजाना मालिश करें.

5 .जिन लोगों की आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं उन्हें काले घेरे वाली जगह पर गौमूत्र लगाना चाहिए. कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जायेंगे.

6 .अगर आपको कोई बीमारी लम्बे समय से है तो आप तीन महीने तक गौमूत्र पियें.

7 .आप बवासीर, आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द, दिल की बीमारी और भयानक कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं तो हर रोज सुबह खाना खाने से एक घंटे पहले आधा कप गौमूत्र का सेवन करें.

8 .गौमूत्र के सेवन से  सर्दी-खासी, जुकाम के साथ अस्थमा और टीबी जैसी बिमारियों को भी ठीक किया जा सकता है.

9 .गौमूत्र के सेवन से भी टीबी जैसी घातक बीमारी को 3-6 महीने में ठीक किया जा सकता है.

10 .किडनी का फेल होना या किडनी की किसी और समस्या हो जाने पर गौमूत्र का सेवन करना फायदेमंद होता है.

Back to top button