देश

Gold Rates Today : सोना फिर 49 हजार रुपये के पार, जानिए अभी क्या हैं 10 ग्राम के दाम

हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की वायदा कीमतों (price of gold) में एक बार फिर तेजी देखी जा रही है। MCX पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना सुबह 85 रुपये की तेजी के साथ खुला। सुबह 11 बजे यह 62 रुपये की तेजी के साथ 49,260 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 49,346 रुपये का उच्चतम और 49,230 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया। चांदी की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है। जुलाई डिलीवरी वाली चांदी सुबह 11 बजे 313 रुपये की तेजी के साथ 72,312 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

सर्राफा कीमतों में भी गिरावट

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार सोना 259 रुपये सस्ता होकर 48,127 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold price today) के स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र में सोना 48,386 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में 110 रुपये की गिरावट और वह 70,274 रुपये प्रति किलो (Silver price today) के स्तर पर पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी 70,384 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी।

बढ़ेगी सोने की कीमत

मोतीलाल ओसवाल के एनालिस्ट्स का कहना है कि कोरोना महामारी, लिक्विडिटी उपायों के जारी रहने, महंगाई बढ़ने की आशंका, कर्ज के दम पर इकनॉमिक ग्रोथ, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर तथा कई दूसरी वजहों से सोने के प्रति लगातार सकारात्मक धारणा बनी है और इससे सोने की कीमतों में आगे तेजी आने की पूरी संभावना है। यही वजह है कि एनालिस्ट्स और फंड मैनेजर्स सोने में तेजी को लेकर उम्मीद लगाए बैठे हैं।

सोने में निवेश बढ़ाने की सलाह

CapitalVia Global Research में Lead-Commodities and Currency क्षितिज पुरोहित ने कहा कि आने वाले दिनों में सोना 51,700 रुपये के स्तर पर पहुंच सकता है। सोने की कीमतों में तेजी की संभावना को देखते हुए फंड मैनेजर्स निवेशकों से अपने पोर्टफोलियो में सोने का हिस्सा बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में सोने का हिस्सा बढ़ाकर 10 से 15 फीसदी कर देना चाहिए।

कोरोना ने बदली लोगों की आदतें

कोरोनावायरस महामारी (Covid-19 pandemic) ने दुनिया में बहुत सी चीजें बदल कर रख दी हैं। इनमें भारतीयों की सोना खरीदने की आदतें भी शामिल हैं। परंपरागत रूप से देश के लोग अपने खानदानी जौहरियों से ही सोना खरीदते आए हैं लेकिन कोरोना इस परंपरा को बदल रहा है। अब बड़ी संख्या में लोग सोना खरीदने के लिए रीटेल स्टोर्स का रुख करने लगे हैं। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड मार्केट है जिसमें खानदानी जौहरियों का दबदबा है।

Back to top button