देश

Gold price today: सोने की चमक पड़ी फीकी, यही है खरीदने का सही समय

Gold Price today : अगर आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है. सोन के दामों में गुरुवार को बाजार खुलते ही कमजोरी देखी गई.  सोना (gold price today) 04-3-2021 को सुबह लगभग 10.40 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 138 रुपये की गिरावट के साथ 44810.00 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. वहीं चांदी 337.00 रुपये की तेजी के साथ 66450.00 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी. दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को गोल्‍ड के भाव 44,768 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए. जो 10 महीनों का सबसे निचला स्तर है. सिर्फ 2021 में सोने में लगभग 5203 रुपये प्रति दस ग्राम तक की गिरावट आ चुकी है.  अगर देखा जाए तो अब तक सोने के दाम अपने रिकॉर्ड स्तर से 11500 रुपये कम हो चुके हैं.

दिल्ली में ये रहे सोने के रेट Gold Price today in Delhi
Gold-Silver Price Delhi Today: दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने (Gold) के भाव में कमजोरी देखने को मिली, जबकि चांदी (Silver) में इसके उलट तेजी दर्ज की गई. मीडिया  की खबर के मुकाबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने बताया कि बुधवार को सोने की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में 208 रुपये घटकर 44,768 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गईं. पिछले कारोबारी सत्र में कीमती धातु 44,976 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. चांदी की कीमत 602 रुपये बढ़कर 68,194 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले कारोबारी दिन चांदी की कीमत 67,592 रुपये प्रति किलो थी.

सोना कमजोर होने की वजह (Reason of gold price fall)

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में 24 कैरेट सोने के लिए हाजिर कीमतों में वैश्विक सोने की कीमतों में गिरावट और रुपये की मजबूती के साथ गिरावट आई. उन्होंने कहा कि दिन के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 45 पैसे मजबूत हो रहा था. इंटरनेशनल मार्केट में सोना 1,730 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और चांदी भी 26.68 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई.

सोने में इनवेस्टमेंट का आकर्षक मौका Attractive investment opportunity in gold
अगर आप सोने में इनवेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए मोदी सरकार (Modi government) आकर्षक ऑफर (attractive offers) लेकर आई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की 12वीं सीरीज की शुरुआत सोमवार से हो गई है. इस सीरीज के तहत सोने की कीमत 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. आप 1 से 5 मार्च तक इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत कम कीमत पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश (online investment) करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट दी जाएगी. यानी, ऑनलाइन खरीदने (online buying) पर आपको एक ग्राम सोने के लिए 4,612 रुपये देना होगा. निवेश कम से कम 1 ग्राम या उसके ज्यादा सोने की खरीदारी कर सकते हैं.

यहां से खरीदें सस्ता सोना Buy cheap gold from here
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सरकार की ओर से सोने की बिक्री Stock Holding Corporation of India (SHCIL) और कुछ चुनिंदा डाकघरों (post offices) के साथ ही शेयर बाजारों जैसे भारतीय राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (National Stock Exchange) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के माध्यम से की जाएगी. इस स्कीम के तहत एक निवेशक अधिकतम 500 ग्राम सोना खरीद सकता है.

इनवेस्टमेंट पर मिलेगा ब्याज Interest will be received on investment
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों को 2.5 फीसदी कर दर से ब्याज भी मिलेगा. साथ ही सोने की कीमतों में बढ़ने का फायदा भी मिलेगा. पिछले सीरीज में बॉन्ड करने वाले निवेशकों को 20 से 25 फीसदी का रिटर्न मिला है. निवेश सलाहकारों का कहना है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड उन निवेशकों के लिए अच्छा है जो लंबी अवधि के लिहाज से निवेश करना चाहते हैं. इस बार भी लंबी अवधि में 20 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है.

Back to top button