सेहत

धीरे-धीरे छिपकली बनती जा रही ये लड़की, परिवार परेशान और डॉक्टर्स हैरान, देखें Video

वैसे तो आपको इस दुनिया में कई तरह की अजीबों गरीब बिमारियां देखने को मिलती होंगी लेकिन वहीं कुछ बिमारियां ऐसी सुनने में आती है जिसके बारे में व्‍यक्ति कल्‍पना भी नहीं कर सकता है। जी हां आज हम आपको एेसे ही एक अजीबो-गरीब बिमारी से पीडि़त बच्‍ची के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देखकर हर कोई हैरान है।

आज के समय में भी इस दुनिया में जानवरों के प्रेमी कई लोग है जो जानवरों से इतना ज्‍यादा प्यार करते है कि वो अपने आप को जानवर में बदलने के लिए कई तरह की सर्जरी करवाते है या फिर कई तरीके के टैटू बनवाते है। लेकिन ये सब वो केवल अपने जानवर के लिए करते है। पर आज जो मामला सामने आया है वो थोड़ा अलग है अगर आपसे कहा जाए कि दुनिया में एक ऐसी भी लड़की है जो बिना किसी ऑपरेशन के प्राकृतिक रूप से एक जानवर में बदल रही है तो क्‍या आप यकीन कर पाएंगे।

लेकिन आज जो खबर सामने आई है वो कुछ ऐसी ही है जी हां दरअसल एक बच्ची के घरवाले बेहद दुखी और परेशान हैं क्योंकि उनकी बेटी धीरे-धीरे छिपकली बनती जा रही है। जी हां यकीन नहीं हो रहा है न लेकिन ये बिल्‍कुल सच है। इस बच्‍ची की उम्र अभी महज 2 साल है और वो धीरे-धीरे छिपकली की तरह बनती जा रही है। इस बच्ची का नाम शमां है डॉक्टरों के अनुसार ये बेहद ही अजीबों गरीब बिमारी है जो कि 6 लाख लोगों में से एक में पाई जाती है।

डॉक्टरों के मुताबिक बच्‍ची की यह बीमारी जेनेटिक है और मां बाप से ही नेविगेट होकर बच्चे में आई है। यही कारण है कि इस बीमारी की वजह से उसकी आंखें भी नहीं खुल पाती हैं। जी हां ये 2 साल की बच्ची का शरीर धीरे-धीरे छिपकली की स्किन की तरह होता जा रही है। डॉक्टरों के पास भी इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। उसके स्किन की खाल हर रोज ही थोड़ी-थोड़ी उतरती जा रही है।

आपको बता दें कि इस बीमारी की वजह से बच्‍ची अक्‍सर दर्द में भी रहती है और साथ ही उसके शरीर के कुछ हिस्‍सों में इंफेक्शन भी हो चुका है। इतना ही नहीं आपको हैरानी और ज्‍यादा होगी जब पता चलेगा कि उस बच्ची के भाई-बहन भी इसी अवस्था से गुजर रहे हैं। इस बिमारी की वजह से उनकी स्किन भी छिपकली की तरह ही दिखती है और साथ ही उसके शरीर पर से सारे बाल भी गायब हो रहे हैं। डॉक्टरो ने इस दुर्लभ बीमारी का नाम ‘लैमेलर इक्थियोसिस’ दिया।

डॉक्टरों का कहना है कि इस बिमारी में शरीर के अंदर खून का संचार उचित तरीके से नहीं हो पाता है और शरीर में खून की कमी भी हो जाती है। जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

Back to top button