देश

‘दाल रायसीना’ खाएंगे मोदी के मेहमान, 48 घंटों में पकता है ये शाही पकवान !

लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल कर आज एक बार फिर नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. पिछली बार की तरह इस बार भी राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में शपथ ग्रहण समारोह होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. मोदी के राजतिलक में 6000 मेहमान शामिल होंगे जिनके लिए बढ़िया दावत का भी इंतजाम किया गया है. इस दावत में कई तरह के शाकाहारी-मांसाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे, लेकिन इन सब में सबसे खास है राष्ट्रपति भवन के किचन की स्पेशलिटी- ‘दाल रायसीना’.

आज मोदी के मेहमानों के खाने में राष्ट्रपति भवन की खास डिश “दाल रायसीना” शामिल है, जिसको बनाने में 48 घंटे से भी अधिक का वक्त लगता है. ये दाल मंगलवार रात से ही बननी शुरू हो गई है.

ये एक धीमी आंच पर पकी हुई दाल की डिश है, जो कि राष्ट्रपति भवन के रसोई घरों में बनाई जाएगी. इस पकवान को माह की दाल (या काली दाल) का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जो भारत में कई शाकाहारी दावतों का एक हिस्सा है.

खास बात ये भी है इस डिश को तैयार करने के समय को लेकर कई विवाद हैं. इस बारे में अलग-अलग राय है. साल 2010 में पहली बार इस डिश को तैयार करने वाले शेफ मछिंद्र कस्तुरे का दावा है कि इसे तैयार करने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है.

वहीं राष्ट्रपति भवन के मौजूदा शेफ इसके तैयार होने में लगने वाला समय 2 दिन बताते हैं. शेफ कस्तुरे ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘यह बड़े सम्मान की बात है कि आपकी डिश को दुनिया के शीर्ष नेताओं के सामने परोसा जाएगा. हम लगातार राष्ट्रपति भवन के किचन में प्रयोग करते रहे हैं.

Back to top button