देश

Farmer Protest: उन्हें डरा रहे थे पानी की बौछार से, जो कुल्ला भी करते हैं, ट्यूबवेल की धार से!

नई दिल्ली। कृषि कानून ( Farm Bill ) के खिलाड़ सड़कों पर उतरे अन्नदाताओं का प्रदर्शन ( Farmer Protest ) अब उग्र हो चला है। केंद्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ बड़ी संख्या में किसान राजधानी दिल्ली का रुख कर रहे हैं। 32 से ज्यादा किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद कर रहे हैं।

देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को किसानों ने कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर केंद्र सरकार से कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। वहीं दिल्ली की ओर बैरिकेड तोड़कर आ बढ़ रहे किसानों को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले और वॉटर कैनन का भी सहारा लिया है।

किसानों के इस विरोध की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, लेकिन इन तस्वीरों में युवा की तस्वीर काफी सुर्खियां बंटोर रही है। आईए जानते हैं कौन है ये युवा आंदोलनकारी जो किसानों के प्रदर्शन में उनके गुस्से और ताकत का प्रतीक बन रहा है।

युवा आंदोलनकारी ने ऐसे बंटोरी सुर्खियां

किसानों के कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक नवदीप नाम के युवा का वीडियो और तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं। वीडियो कुरुक्षेत्र के पास का बताया जा रहा है। ये युवा आंदोलनकारी पुलिस की गाड़ी पर चढ़ा और किसानों पर पानी की बौछार कर रही कैनन को बंद कर दिया।

यही नहीं जब पुलिस गाड़ी पर चढ़कर इस आंदोलनकारी को पकड़ने की कोशिश करने लगी तो ये इस युवा ने वापस अपनी ट्रॉल की तरफ छलांग लगा दी। युवा की सूझ बूझ और साहस को किसान प्रदर्शनकारियों ने खूब सराहा ।

यही वजह है कि ये तस्वीर प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए ताकत और गुस्से का प्रतीक बनती जा रही है। कई किसान संगठन इस वीडियो के सोशल मीडिया पर साझा भी कर रहे हैं।

आंदोलनकारियों की बहादुरी से प्रेरित नवदीप
किसान प्रदर्शन के दौरान सुर्खियां बंटोर रहे नवदीप अंबाला के निवासी हैं। नवदीप पिछले कुछ दिनों से 250 से ज्यादा गांवों के किसानों के साथ प्रदर्शन का हिस्सा बने हुए हैं। नवदीप ग्रेजुएट हैं और शुरू से पढ़ाई के प्रति उनका रुझान रहा।

वे बताते हैं कि इस तरह से कूदने- फांदने के बारे में कभी सोचा नहीं था, लेकिन जब अपने हक के लिए लड़ रहे किसान आंदोलनकारियों की बहादुरी देखी तो उनसे प्रेरणा मिली।

इन इलाकों में हो रहा प्रदर्शन
देशभर के किसानों में कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ रोष है। शुक्रवार के कई राज्यों और शहरों में किसान सड़कों पर उतकर अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।

किसानों के प्रदर्शन के चलते अयोध्या-लखनऊ और दिल्ली-मेरठ हाईवे को भी कुछ घंटों के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं पंजाब, हरियाणा के अलावा लखीमपुर खेरी, पीलीभीत, संभल, सीतापुर, बागपत और बाराबंकी से भी किसानों का प्रदर्शन जारी है।

Back to top button