ख़बरदेश

वायरल पड़ताल : क्या बीजेपी सरकार ने पुलिस से मुस्लिम बुजुर्ग की कराई बेइज्जती ?

सोशल मीडिया की अगर लाख अच्छाइयां हैं तो हजारों बुराइयां भी हैं. इनमें से सबसे बड़ी बुराई ये है कि यहां पर लोग कुछ भी वायरल कर देते हैं, बिना उसकी हकीकत की पड़ताल किए. ऐसे ही इन दिनों फेसबुक पर एक फोटो काफी वायरल हो रही है. इस तस्वीर में एक पुलिसकर्मी एक बुजुर्ग की कॉलर पकड़े हुए नजर आ रहा है. तस्वीर को भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है.

फेसबुक पर इसे शफीक भाई नाम के शख्स ने शेयर किया है. उसने फोटो के साथ दावा किया है कि ये बीजेपी सरकार ने करवाया है. वायरल पोस्ट में लिखा है कि, तीन दिन के अंदर ये हाथ जोड़ता हुआ नजर आएगा अगर अच्छे से वायरल हुआ तो, अगर मुसलमान हो अगर नबी की सुन्नत से प्यार करते हो तो सभी ग्रुप्स में शेयर करों. बता दें कि शफीक के इस पोस्ट को 10 हजार लोग शेयर कर चुके हैं.

जब हमारी निगाह में ये तस्वीर आई, तो हमारे भी होश उड़ गए. लेकिन हमने सबसे पहले इसकी सच्चाई जानने की ठानी, फिर जो नतीजा सामने आया वो उम्मीद के मुताबिक ही था, तस्वीर सच्ची है, लेकिन उसके साथ किया जा रहा दावा झूठा है.

दरअसल ये फोटो भारत की है ही नहीं, बल्कि पड़ोसी देश बांग्लादेश की है. यह घटना 2013 की है. तब कई बांग्लादेश के मीडिया संस्थानों ने इस खबर को प्रकाशित किया था. यह खबर 14 फरवरी 2013 को बंगाली भाषा में प्रकाशित हुई थी.

 

Back to top button