सेहत

काले चेहरे को एक बार में ही कर देगा दूध जैसा गोरा, आप भी बोलेंगे- जबरदस्‍त है ये नुस्‍खा

हर किसी का चमकता चेहरा पाने का सपना होता है, चाहें वो लड़का हो या फिर कोई लड़की सभी अपने चेहरे को सवार कर रखते है। लेकिन सभी अपने चेहरे के प्रति काफी संवेदनशील रहते है खासकर लडकियों में अपने चेहरे के प्रति ज्यादा चिंताए देखने को मिलती है। दिनभर अपने साथ चेहरे पर लगाने के लिए कई तरह के फेस पैक को अपने साथ लिए रहती हैं लेकिन उन्हें अजमाना कभी भी आसान नहीं होता। चमकता चेहरा आपके व्‍यक्तित्‍व को निखार सकता है।

लेकिन, जरूरी नहीं है कि हर किसी की ये इच्‍छा पूरी ही हो आजकल बदलता मौसम, प्रदूषण और भागदौड़ भरी जिंदगी का असर चेहरे पर साफ नजर आने लगता है। तनाव, चिंता, अनियमित खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते आजकल चेहरे की चमक और ग्लो मानो कहीं खो सी गई हैं। हालांकि शरीर के अन्य अंगो की तुलना में हर व्यक्ति अपने चेहरे की ज्यादा देखभाल करता है क्‍योंकि उसका चेहरा साफ और सुंदर दिखे लेकिन इसके बाद भी हमारे चेहरे पर ना तो चमक दिखती है और ना ही रौनक रहती है।

अक्‍सर लोग अपने चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे या किसी भी प्रकार के अनचाहे निशान से परेशान रहते हैं। लेकिन इनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। वैसे तो आपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए और फेस पर निखार लाने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाये होंगे लेकिन जो नुस्खा हम आज आपको बताने जा रहे है, एक बार उसे जरूर आजमा कर देखे। बता दे कि इस नुस्खे को बनाना जितना आसान है, इसका असर भी उतनी ही जल्दी दिखाई देता है। सबसे खास बात तो ये है कि इस नुस्खे का सारा सामान भी आपको घर में ही मिल जाएगा। तो चलिए अब आपको बताते है, कि आपको ये नुस्खा कैसे बनाना है।

कुकुम्‍बर फेसपैक आप चाहे तो बाहर से भी खरीद सकते हैं या फिर आप इसे अपने घर पर खीरे को सुखाकर उसका चूर्ण भी बना सकते हैं। इस उपाय के लिए आपको 1 चम्‍मच कुकुम्‍बर फेस पैक लेना होगा और साथ में आधा चम्‍मच शहद ले लें और फिर आप कोई भी क्‍लीनजींग मिल्‍क ले सकते हैं ये आपको बाजार में आसानी से मिल सकता है। इसे आपको 2 चम्‍मच लेना है।

इसका पेस्‍ट बना लें और इसे आप रोज नहाने से करीब 1 घंटे पहले चेहरे पर 20 मिनट तक मसाज करना है इसे आप सर्कूलर मोशन में मसाज कर सकते हैं आप चाहे तो इसे चेहरे के साथ साथ गर्दन पर भी लगा सकते हैं। मसाज करने के बाद 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देना है और फिर जब ये सुख जाता है तो इसपर गुलाब जल से हल्‍के छिटें मारने हैं इसके बाद 20 मिनट तक आपको इसे ऐसे ही छोड़ देना है और जब ये सुख जाए तो फिर तब जाकर आप इसे धो लें। आप एक ही बार में देखेंगे कि आपका चेहरा ग्‍लो लगने लगेगा।

Back to top button