देश

वायरल पड़ताल : पाकिस्तानी झंडे लहराकर हुआ वायनाड में राहुल गांधी का स्वागत ?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस लोकसभा चुनाव में दो सीटों पर चुनाव लड़ने वाले है. राहुल अमेठी के साथ केरल की वायनाड से भी चुनावी मैदान में होंगे. राहुल गांधी के वायनाड सीट पर लड़ने के ऐलान से कई सवाल उठने लगे है. देखा जाए तो कांग्रेस दक्षिण भारत में मजबूत होना चाहती है. यहां लोकसभा की करीब 130 सीटें हैं. ये सीट तीन राज्यों केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक की सीमा को छूती है. केरल में 20, कर्नाटक में 28 और तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटें हैं. वायनाड लोकसभा सीट 2009 में बनी. इसे कांग्रेस की सुरक्षित सीटों में से एक माना जाता है.

वायनाड लोकसभा में सात विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें से तीन वायनाड जिले, तीन मल्लापुरम जिले और एक कोझीकोड जिले से है. यहां विधानसभा सीट मानाथावाडी, सुल्तानबथेरी, कल्पेट्टा, थिरुवंबाडी, एननाज, नीलांबुर और वांडूर है.

मगर केरल के वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चुनाव लड़ने के ऐलान से बहुत पहले ही सोशल मीडिया पर उनके इस फैसले की आलोचना होने लगी थी.  कई फेसबुक और ट्वीटर यूजर्स ने वीडियो पोस्ट किए जिसमें राहुल की तस्वीर लिए लोग हरे झंडे लेकर नारे लगाते दिखे. दावा किया जा रहा है कि वायनाड में राहुल गांधी के प्रचार में पाकिस्तानी झंडों का इस्तेमाल किया गया.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने अपनी जांच में पाया कि ये दावा गलत है. चांद सितारे वाला झंडा, पाकिस्तान का नहीं बल्कि राजनीतिक दल इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) का है जो केरल में कांग्रेस की बनाई यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट की सहयोगी पार्टी है. 26 मार्च को फेसबुक यूजर ‘चौकीदार बी के मिश्रा’ ने 25 सेकेंड का ये वीडियो पोस्ट किया जिसमें ‘न्यूज 18 मलयालम’ का लोगो लगा हुआ था.

देखे ये विडियो 

https://www.facebook.com/bk.mishra.12139/videos/389377408526954/

विडियो सोर्सेज NEWS18

इस वीडियो में कुछ लोग राहुल गांधी के समर्थन में नारे लगा रहे थे और उनके साथ राहुल का एक बड़ा सा कटआउट था. इस वीडियो में कुछ लोग हरे झंडे लहराते नजर आ रहे हैं. इस झंडे में सफेद सितारे और एक चांद बना हुआ है. इस वीडियो के साथ लिखा है “राहुल गांधी के नये चुनाव क्षेत्र वायनाड (केरल) में पाकिस्तानी झंडों के साथ राहुल गांधी का चुनाव प्रचार”

https://twitter.com/PrernakumariAdv/status/1110724953190604800

यहां पर हिंदू आबादी 49.7 प्रतिशत है, ईसाई 21.5 प्रतिशत और मुस्लिम 28.5 प्रतिशत हैं. इस सीट पर दलितों की अच्छी आबादी है. यहां कुल वोटर 13 लाख, 25 हजार 788 है.

Back to top button