क्राइम

सावधान ! अगर फेसबुक पर ऐसी तस्वीरों पर करते हैं कमेंट, तो हो जाएंगे फ्रॉड के शिकार

आज के जमाने में फेसबुक दूर दराज बैठे लोगो को एक दूसरे से जोड़ने का ऐसा आसान सा माध्यम बन चुका है, कि लोग अब इसके बिना जीने के बारे में सोच तक नहीं सकते. ऐसे में लोग अपनी बहुत सी अच्छी यादें यहाँ अपने दोस्तों के साथ शेयर करते है. बरहलाल फेसबुक पर अपने दोस्तों के इलावा आपको ऐसी भी कई तस्वीरें दिखाई देती होंगी जिसमे किसी बीमार बच्चे की तस्वीर या भगवान् की तस्वीर पर कमेंट करने के लिए कहा जाता है. ऐसे में अगर आप भी इन तस्वीरो पर कमेंट करते है , तो एक बार ये खबर जरूर पढ़ ले.

 

गौरतलब है, कि फेसबुक पर आये दिन ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिलती है, जिनमे किसी बीमार बच्चे या किसी इंसान की जान बचाने के लिए लोगो से उस तस्वीर को लाइक करने, कमेंट करने या शेयर करने की रिक्वेस्ट की जाती है. वही ज्यादातर इन तस्वीरो पर धर्म से संबंधित शब्द लिखने की रिक्वेस्ट की जाती है. यहाँ तक कि कई बार तो लोगो को ये लिख कर डराया जाता है, कि यदि आपने इस पर कमेंट या लाइक नहीं किया तो आपके साथ कुछ बुरा हो सकता है. जिसके चलते बहुत से लोग इन्हे लाइक कर ही देते है.

मगर आज हम आपको इन तस्वीरो से जुड़े फ्रॉड के बारे में कुछ बताना चाहते है. गौरतलब है, कि इस तरह की तस्वीरें काफी मार्मिक यानि रुला देने वाली होती है. इनमे दिखने वाले बच्चे या इंसान काफी बीमार दिखाई देते है. ऐसे में लोगो को इमोशनल करके लाइक और कमैंट्स बटोरे जाते है. मगर वास्तव में ये सब एक फ्रॉड नेटवर्क का ही हिस्सा है.

जी हां दरअसल इन तस्वीरो को लाइक करने के बाद उस बच्चे की बीमारी भले ठीक न हो, लेकिन आपकी पर्सनल डिटेल्स तो खतरे में पड़ जाती है. गौरतलब है, कि साइबर एक्सपर्ट अमित अग्रवाल ने इस बारे में बताते हुए कहा कि इस तरह की पोस्ट में कुछ लिंक्स मौजूद होते है, जिन पर क्लिक करने से ही पेज रीडायरेक्ट हो जाता है. इससे आप किसी ऐसी साइट पर पहुँच जाते है, जिससे आपकी डिटेल्स गलत हाथो में पड़ जाती है.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ज्यादा कमैंट्स मिलने पर फेसबुक इस तरह की पोस्ट को जरुरी समझ कर प्रमोट भी करने लगता है. जिससे बहुत से लोगो तक यह पेज पहुँच जाता है. बता दे कि लाइक, कमेंट और शेयर के इस खेल में स्पैमर्स की मोटी कमाई जरूर हो जाती है.

अब आप सोच रहे होंगे कि उनकी ज्यादा कमाई कैसे होती है. दरअसल इस तरह के फेसबुक पेज को ज्यादा लाइक मिलने पर ब्लैक मार्किट में बेच दिया जाता है. यानि जितने ज्यादा लाइक्स मिलते है, उतनी ज्यादा पेज की कीमत होती है. बस इस तरह से आपको इमोशनल फूल बना कर ये लोग अपनी कमाई करते है.

Back to top button