ख़बरदेश

फुल फॉर्म में फेसबुक: कांग्रेस के बाद अब मोदी ऐप के पेजों पर गिराई गाज

Image result for नमो ऐप

चुनाव से पहले सबसे बड़ी सोशल साइट्स फेसबुक एक्शन में आ गयी है. आगामी लोग सभा चुनाव के मद्देनज़र फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाया है. बता दे सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में कांग्रेस पार्टी से जुड़े अकाउंट के 687 पेज को हटा दिया है.  अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी की तरफ से इन पेजों को हटाने जानकारी दी गई है।

इस अलावा फेसबुक ने ने पाकिस्तानी सेना के कर्मचारियों के 103 अकाउंट को भी फेसबुक से हटाया गया है. अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक फेसबुक ने बताया है कि उनकी कंपनी ने सोशल मीडिया पर अप्रमाणिक व्यवहार के चलते सोमवार को भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस से जुड़े 687 पेज और अकाउंट हटा दिए थे.

इसके बाद सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने फर्जी अकाउंट और स्पैम के खिलाफ कार्रवाई के तहत अब नमो ऐप से जुड़ी कंपनी से संबंधित 15 फेसबुक पेजों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. यह पेज आईटी फर्म सिल्वर टच से जुड़े थे, यह कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नमो ऐप’ से जुड़ी हुई है. इससे पहले फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल से जुड़े कुल 687 पेज और अकाउंट हटा दिए हैं. हालांकि कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि वह इन पेजों के बारे में पुष्टि नहीं कर सकती और जांच हो रही है कि यह पेज वाकई में कांग्रेस से जुड़े हैं या नहीं.

फेसबुक की ओर से कहा गया है

कि इन पेजों और अकाउंट को फर्जी खबर चलाने के लिए नहीं, बल्कि स्पैम मैसेज के प्रसार और इनके जरिए आपस में तालमेल के साथ प्रमाणहीन बर्ताव करने के कारण हटाया गया है. इसके अलावा कंपनी ने पाकिस्तान में शुरू किए गए 103 पेज, ग्रुप और अकाउंट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म से हटाया है.

फेसबुक में साइबर सुरक्षा के प्रमुख नैथेनियल ग्लेइशर ने कहा कि फेसबुक ने 687 पेजों और अकाउंट्स को हटाया है. इनमें से ज्यादातर को उसकी स्वचालित प्रणाली ने पहचान करके हटा दिया. ये सभी पेज भारत में आपसी तालमेल से प्रमाणहीन बर्ताव करते पाए गए और ये सभी कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों के खाते हैं.

Back to top button