खेल

ENG टेस्ट सीरीज से बाहर हुए विहारी, इन 3 में से कोई एक ले सकता है जगह !

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज टीम इंडिया के चोटिल खिलाड़ियों के लिए हमेशा याद की जाएगी. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आए खिलाड़ियों में से लगभग सभी प्रमुख गेंदबाज चोटिल के कारण बाहर हो चुके हैं जबकि सिड्नी टेस्ट के हीरो हनुमा विहारी भी चोट के कारण चौथा टेस्ट नहीं खेल सकेंगे.

It's a knock equal to scoring a ton', Ashwin hails Vihari's batting amid injury | Hindustan Times

यहाँ तक विहारी का इंग्लैंड के विरुद्ध खेली जाने वाली आगामी टेस्ट सीरीज में भी खेलना मुश्किल दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में हम इस लेख में हम 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो इंग्लैंड सीरीज में चोटिल हनुमा विहारी की जगह ले सकते हैं.

1) करुण नायर

Karun Nair left confused to regain his place in the Test team - The Economic Times

कर्नाटक के होनहार बल्लेबाज करुण नायर हनुमा विहारी की जगह लेने के सबसे प्रबल दावेदार हैं. नायर ने 2016 में इंग्लैंड के विरुद्ध ही 303* रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी हालाँकि इसके बावजूद उन्होंने ज्यादा नहीं नहीं दिए लेकिन अब चोटिल खिलाड़ियों की बढती सूची के कारण चयन समिति फिर से उन्हें अजमा सकती हैं.

नायर ने 82 प्रथम श्रेणी मैचों की 131 पारियों में 48.12 की शानदार औसत से 5631 रन बनाये हैं, जिसमे 14 शतक और 26 अर्द्धशतक शामिल हैं जबकि उनका सर्वोच्च स्कोर 328 रहा हैं.

2) रिद्धिमान साहा

The long waits of Wriddhiman Saha | The Cricket Monthly | ESPN Cricinfo

रिद्धिमान साहा का इस सूची में शामिल होना कुछ लोगों के लिए हैरानी वाला हो सकता हैं. दरअसल हनुमा विहारी की जगह एक विकेटकीपर को जगह मिलना अटपटा हैं. लेकिन माना ऐसा जा रहा हैं कि टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत की बतौर बल्लेबाज मौका दे सकती हैं जबकि साहा बतौर विकेटकीपर खेल सकते हैं.

साहा ने 120 प्रथम श्रेणी मैचों में 42.14 की दमदार औसत से 6231 रन बनाने का कारनामा किया हैं जबकि इस दौरान उन्होंने नाबाद 203 रनों के सर्वोच्च स्कोर सहित 13 शतक और 37 अर्द्धशतक भी जड़े हैं.

3) हार्दिक पांड्या

Keen on comeback, Hardik Pandya tests red-ball fitness

हार्दिक पांड्या ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे और टी20 सीरीज में बतौर बल्लेबाज दमदार प्रदर्शन किया था हालाँकि फ़िलहाल कमर की चोट के कारण गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, ऐसे में उन्हें हनुमा विहारी की जगह बतौर बल्लेबाज टेस्ट टीम में भी जगह देने पर विचार किया जा सकता हैं.

हार्दिक ने भारत ने लिए अब तक 11 टेस्ट मैचों में 31.29 की औसत से 532 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 4 अर्द्धशतक शामिल हैं. गेंदबाजी में पांड्या ने 31.06 की औसत से 17 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं.

Back to top button