जरा हट के

अंडे और केले को एक साथ गाड़ दें जमीन में, फिर जो होगा वो हैरान कर देगा

लोग अपने घर के वातावरण को शुद्ध रखने के लिए अपने घर के आस पास कई तरह के पेड़ पौधे लगाते है और अपने घर के वातावरण को खुशनुमा बनाएं रखने की कोशिश करती है. वैसे भी पेड़ पौधे लगाने से न केवल घर के चारो तरफ हरियाली का माहौल बनता है, बल्कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास भी होता है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि पेड़ पौधों की सही तरह से देखभाल न होने के कारण कई पेड़ पौधे मुरझा जाते है या मर भी जाते है. इसलिए ये जरुरी है कि आप जब भी अपने घर के आस पास पेड़ पौधे लगाएं, तब उनका खास ध्यान रखे, ताकि वह मुरझा न सके. इसके इलावा कई बार ऐसा होता है कि पेड़ पौधे बिना किसी कारण के भी सूख जाते है.

ऐसे में उन पेड़ पौधों को निकाल देना ही बेहतर होता है. बरहलाल बहुत से लोग ऐसा सोचते है कि पौधों में भरपूर मात्रा में खाद डालने से पौधे सही तरह से उगने लगते है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि खाद के इलावा पेड़ पौधों को और भी कई चीजों की जरूरत होती है. जी हां आपको जान कर हैरानी होगी कि आप पौधों में बिना खाद डाले भी उन्हें आसानी से पोषण दे सकते है. हालांकि ये सुनने में अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये सच है. गौरतलब है कि आज जो उपाय हम आपको बताने वाले है, उसे आजमाने से आप अपने पेड़ पौधों को बिना खाद के भी सही तरीके से ऊगा सकते है. जी हां हमें यकीन है कि आपको यह उपाय बेहद पसंद आएगा.

बरहलाल इस उपाय को आजमाने के बाद आपको खाद डालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए अब आपको इस उपाय के बारे में विस्तार से बताते है. इस उपाय के अनुसार जब भी आप पेड़ पौधों के लिए मिटटी खोदते है, तब उसमे गड्डा खोदते समय दो केले और इसके साथ ही एक अंडा रख दे. बस इसके बाद इसमें मिटटी डाल दे. इसके बाद आप जो भी पेड़ लगाना चाहते है, वो लगा दे. गौरतलब है कि पेड़ लगाने के बाद मिटटी डाल कर उस पर पानी डाल दे. आपको जान कर हैरानी होगी कि इस उपाय से आपके पेड़ पौधे न केवल बहुत जल्दी बढ़ने लगेंगे बल्कि इससे आपके पेड़ पौधे सूखेंगे भी नहीं.

दरअसल पेड़ के साथ केला और अंडा लगाना बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. जी हां यह पेड़ पौधों के लिए खाद का काम करता है. बता दे कि इससे पौधों को कई तरह के पोषक तत्व मिलते है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आज तक तो अंडे और केले का इस्तेमाल आपने केवल खाने के रूप में ही किया होगा, लेकिन इस बार खाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल करके देख लीजिये. हमें यकीन है कि इस उपाय को आजमाने के बाद आपकी पेड़ पौधे से संबंधी सभी मुश्किलें दूर हो जाएँगी.

गौरतलब है कि इन्हे पेड़ पौधों में डालने से पेड़ पौधे बहुत जल्दी बढ़ने लगते है और ऐसे में खाद डालने की भी जरूरत नहीं पड़ती.

Back to top button