सेहत

इन 5 हालात में कभी न पिएं गन्ने का रस, फायदे की जगह होगा बड़ा नुकसान

इसमें कोई दोराय नहीं कि गर्मियों में जूस और गन्ने का रस पीना सब को बेहद पसंद होता है. जी हां क्यूकि एक तो जूस और गन्ने का रस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और दूसरा ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. वैसे तो आपने भी कई बार गर्मियों में गन्ने का रस पीया होगा, लेकिन आज गन्ने के रस के बारे में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले है, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. अब यूँ तो गन्ने का रस हर किसी का फेवरेट होता है.

इसके इलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन बी, फाइबर, जिंक आयरन और पोटेशियम जैसे विटामिन्स और मिनरल्स भी होते है. ऐसे में गन्ने का रस हर किसी के लिए काफी हेल्दी होता है. जी हां इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी होते है. हालांकि व्यक्ति में कुछ हेल्थ कंडीशंस ऐसी भी होती है, कि उस स्थिति में गन्ने का रस पीने से फायदा होने की बजाय नुक्सान ही हो जाता है. बरहलाल आज हम आपको ऐसी ही पांच कंडीशन के बारे में बताने जा रहे है, जिसमे व्यक्ति को गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए, क्यूकि इससे उसकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

इसके साथ ही हम आपको ये भी बता देना चाहते है कि अगर किसी चीज को जरूरत के अनुसार लिया जाए तो इससे फायदा जरूर होता है, लेकिन अगर उसी चीज का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा किया जाए तो केवल नुकसान ही होता है. बस ऐसा ही कुछ गन्ने के रस से भी होता है. तो चलिए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है. गौरतलब है कि यूँ तो गन्ने का रस बेहद हेल्दी होता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते है. यानि ये पूरी तरह से न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होता है. मगर यदि आपको ये पांच समस्याएं है तो आपको गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए.

१. कफ और सर्दी..  गौरतलब है कि अगर आपको साँस लेने, कफ और सर्दी की समस्या हो तो आपको गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए, क्यूकि इससे आपका कफ ज्यादा बढ़ सकता है और आपको साँस लेने में ज्यादा तकलीफ हो सकती है.

२. पेट खराब..  आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आपको पेट से संबंधित कोई समस्या हो तो भी आपको गन्ने का रस अवॉयड करना चाहिए. जी हां क्यूकि इसे पीने से आपको दस्त की समस्या हो सकती है.

३. दांत की समस्या..  गौरतलब है कि अगर आपके दांतो में कीड़े लगे हुए हो तो आपको ये रस नहीं पीना चाहिए, क्यूकि इसका शुगर लेवल किसी भी अन्य शुगर की तरह आपके दांतो को नुकसान पहुंचा सकता है.

४. एसिडिटी..  गौरतलब है कि अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो बिलकुल गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए. इसके इलावा अगर आप एंटीएसिड दवाईयां ले रहे है तो आपको गन्ने का रस अवॉयड करना चाहिए.

५. तेज धूप में..  आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तेज धूप में गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए. जी हां क्यूकि इससे आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान ही होता है.

Back to top button