क्राइम

मां बनाने की ‘दुकान’ में महिलाओं से धोखा, 49 बच्चों का बाप बना डॉक्टर !

IVF क्लिनिक में महिलाओं को दिया धोखा, 49 बच्चों का बाप बना डॉक्टर

कुछ बाते अक्सर सोचने पर मजबूर कर देती है. क्या ऐसा भी हो सता है आज की दुनिया में अभीकुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना नामुमकिन सा  होता है. मगर जब सामने आती है तो होश तक उड़ जाते है. ऐसा ही कुछ आज हम आपको बताने जा रहे जिसे जानकर आपके रौंगटे खड़े हो जायेंगे.

बताते चले इन दिनों टेस्ट ट्यूब बेबी शब्द काफी प्रचलित हो रहा है। इसके माध्यम से बहुत सारे निसंतान दंपत्तियों को संतान सुख मिल रहा है। ऐसी ही एक समस्या है संतान की प्राप्ति न हो पाना, यह मुख्य रूप से पुरूष या महिला में स्वास्थ संबंधी विकार होने के कारण होती है। मेडिकल भाषा में इसे इनफर्लिटी कहा जाता है। इसी कारणवश लोगों में इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता बढ़ रही है। मगर कभी कभी उत्सुकता धोखे में बदल सकती है.

ऐसा ही कुछ इस मामले में हुआ बता दे ये हैरान कर देने वाली घटना नीदरलैंड के रॉटेरडम से सामने आया है. जहाँ बच्चे पाने की चाहत में IVF क्लिनिक आने वाली महिलाओं के साथ एक बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है. महिलाओं को धोखा देकर एक डॉक्टर कम से कम 49 बच्चों का बाप बन गया. डॉक्टर एक प्रसिद्ध IVF क्लिनिक चलाता था.

जानिए क्या है मामला 

डीएनए टेस्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जन करबात नाम के डॉक्टर ने कम से कम 49 महिलाओं के प्रेग्नेंसी के लिए अपने स्पर्म का इस्तेमाल किया. हालांकि, ये संख्या बढ़ सकती है.  2017 में जन करबात की मौत हो गई थी. कोर्ट ने आदेश दिया है कि पैरेंट्स को डॉक्टर के डीएनए टेस्ट के रिजल्ट दिए जाएं. डॉक्टर ने स्पर्म डोनर की जगह पर धोखे से अपने स्पर्म का इस्तेमाल किया.

डिफेंस फॉर चिल्ड्रेन नाम की संस्था ने कहा है कि जांच में डॉक्टर के डीएनए से 49 बच्चों के डीएनए मैच हो गए. डॉक्टर का क्लिनिक अब बंद हो चुका है. 89 साल की उम्र में मौत से पहले कथित तौर पर डॉक्टर ने स्वीकार किया था कि वह अब तक 60 बच्चों का पिता बन चुका है. 2009 में क्लिनिक पर अनियमितता के आरोप लगाए गए थे और फिर बंद कर दिया गया था.

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक

करबात ने बाद में यह भी स्वीकार किया था कि उसने कई डोनर के स्पर्म को मिक्स कर दिया था. डॉक्टर के परिवार पर मुकदमा किया गया था, तब जाकर उन्होंने डॉक्टर के डीएनए रिपोर्ट को शेयर किया.

Back to top button