जिंदगी

क्या आप जानते है रोजाना संभोग के फायदे, नहीं तो पढ़े ये खबर..

Related image

अपने पार्टनर के साथ अच्छा रिलेशन हमे एक-दूसरे के ज्यादा करीब लाता है. पार्टनर के साथ किया गया प्यार  एक ऐसी क्रिया है जिसमें कपल में प्यार बढ़ जाता है जिसके बाद वो एक दूसरे के ज्यादा करीब आ जाते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की उम्मीदों पर खरे उतरें, और संभोग के दौरान ऐसा कुछ न करें जिससे कि आपकी पार्टनर असहज महसूस करे.  यही नहीं यदि नियमित सेक्स किया जाए तो इसके भी फायदे हैं। आइए जानते हैं हर दिन सेक्स करने के हैं क्या लाभ…रोजाना सेक्स करने के ये 9 फायदे यक़ीनन नही जानते होंगे आप...

कम होता है हार्ट अटैक का खतरा
हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में एक बार सेक्स करने वाले लोगों से कम खतरा पाया गया।

इम्युनिटी में इजाफा
नियमित सहवास करने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आपका शरीर सामान्य बीमारियों से निपटने में अधिक सक्षम होता है। जैसे- सामान्य सर्दी और बुखार।

तनाव से निपटने में मदद
क्या आप काम और पारिवारिक समस्याओं के चलते तनाव में रहते हैं? ऐसा है तो इससे उबरने का सेक्स भी एक अच्छा जरिया हो सकता है। स्टडी के मुताबिक बेडरूम में ऐक्टिव रहने वाले लोग किसी भी दबाव से अच्छी तरह निपटने में सक्षम होते हैं।

सिरदर्द भी होता है रफूचक्कर
यदि आप सिरदर्द का हवाला देकर प्यार से बचते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब ऑर्गज्म पर पहुंचते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन का स्तर 5 गुना तक बढ़ जाता है। यह शरीर में कई तरह के दर्द को खत्म करता है।

बढ़ती है उम्र
नियमित सेक्स करने वाले लोगों की आयु भी बढ़ती है। इसकी वजह यह है कि ऑर्गज्म पर पहुंचने पर डिहाइड्रोइपियानड्रोस्टीरोन हार्मोन रिलीज होता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और टिशूज रिपेयर होते हैं।

बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन
सेक्स के दौरान हार्ट रेट बढ़ता है और इससे शरीर के सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है।

अच्छी आती है नींद
सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं। इसके अलावा आप पॉजिटिव फील करते हैं।

फिटनेस में सुधार
यदि आप अपनी फिटनेस सुधारने के लिए जिम जाना चाहते हैं या अधिक से अधिक मेहनत करना चाहते हैं तो यह भी एक जरिया है। सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है। नियमित सेक्स करने से कमर का मोटापा कम होता है। करीब आधे घंटे प्यार करने से 80 से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं।

मजबूत होती हैं मसल्स
सेक्स के दौरान पुरुषों के शरीर से टेस्टोस्टीरोन हार्मोन रिलीज होता है। इससे न सिर्फ बेड पर अच्छी फील होता है बल्कि मसल्स और हड्डियां भी मजबूत दिखती हैं।

Back to top button