सेहत

भूलकर भी ना फेंके संतरे के छिलके, जड़ से कर ख़त्म करते हैं ये बड़ी बीमारी

संतरा गुणों का खजाना माना गया है इसमें विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है लेकिन संतरे का छिलका भी कम गुणकारी नहीं है। ज्यादातर लोग संतरे के छिलके फेंक देते हैं या तो फिर बहुत से लोगों को देखा गया है कि संतरे के छिलके का उपयोग एक दूसरे की आंखों में डालने के लिए करते हैं और हंसी मजाक करते हैं परंतु संतरे के छिलके में बहुत सारे गुण छुपे होते हैं जिससे हमारे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। इस बात को सुनकर आपको आश्चर्य जरूर हो रहा होगा, आप यही सोच रहे होंगे कि भला संतरे के छिलके से हमें क्या लाभ मिल सकता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से संतरे के छिलके से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

 

आइए जानते हैं संतरे के छिलके से मिलने वाले फायदों के बारे में

पाचन शक्ति बढ़ाए

संतरे के छिलके में पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है यह पाचन में सुधार गैस उल्टी और अम्लीय डकार को दूर करने में सहायता करता है यह भूख बढ़ाने में भी सहायक है इसके लिए आप संतरे का छिलका पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा।

अनिंद्रा की समस्या को करे दूर

संतरे के छिलके में एक विशेष प्रकार की गंध वाला तेल पाया जाता है इस तेल का इस्तेमाल तंत्रिकाओं को शांत करने और गहरी नींद के लिए किया जाता है इसके लिए आप नहाने के पानी में इसकी दो से तीन बूंद डाल लीजिए इससे आपकी अनिंद्रा की समस्या दूर होगी और आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी।

कोलेस्ट्रोल के रोगियों के लिए फायदेमंद

जिन व्यक्तियों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उनके लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होगा संतरे के छिलकों में ऐसा गुण पाया जाता है जिससे उच्च कोलेस्ट्रोल स्तर मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए फायदेमंद रहता है इसके साथ ही यह कैंसर और हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद साबित होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

संतरे के छिलके में क्लीजिंग एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुहांसों और एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं संतरे के छिलके को सुखाकर उसको पीस कर दही में मिला लीजिए इसके बाद आप अपनी त्वचा पर लगाएं इससे आपकी त्वचा चमकदार और कोमल बनती है यदि आप इसको बेसन में मिलाकर लगाते हैं तो ऑयली त्वचा वाले व्यक्तियों को काफी लाभ मिलता है आपके मुंहासे भी दूर हो जाएंगे।

बालों को बनाए खूबसूरत

जिन व्यक्तियों के बाल एकदम रूखे और बेजान दिखाई देते हैं तो वह संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं उनको इससे बहुत ही लाभ प्राप्त होगा इसके लिए आप संतरे के छिलकों को पीसकर बालों में लगाएं कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें और उसके पश्चात अपने बालों को धो लीजिए इससे आपके बाल चमकीले और मुलायम हो जाएंगे।

Back to top button