जरा हट के

पृथ्वी के नीचे दबा है खजाना, कोई चा‍हकर भी नहीं निकाल सकता, जानिए क्या है वजह 

हीरे के खजाने

हीरे के खजाने – धरती के ऊपर तो आपने बहुत सारे हीरे-जवाहरात और धन-दौलत होने के बारे में सुना या देखा ही होगा लेकिन क्‍या आपको पता है कि धरती के नीचे भी सोने और हीरे की खान भरी पड़ी है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने धरती के नीचे हीरे के एक बड़े भंडार होने का दावा किया है।

मैसाच्‍युसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी के शोधकर्ताओं का कहना है कि धरती के नीचे 10 खरब से हजार गुना ज्‍यादा हीरा दबा हुआ है। लेकिन इसे निकाला नहीं जा सकता है।

हीरे के खजाने –

कोई इंसान नहीं पहुंच सकता

जाहिर सी बात है कि हीरे की बात सुनकर हर किसी का मन इस तक पहुंचने का किया होगा लेकिन ऐसा संभव नहीं है। वैज्ञानिकों की मानें तो हीरा धरती की सतह से तकरीबन 90 से 150 मील अंदर दबा है और अब तक कोई भी इंसान इतनी गहराई तक जाने ही हिम्‍मत नहीं कर पाया है। इतनी गहरी खुदाई करना बहुत मुश्किल है।

इस रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिक धरती से ध्‍वनि तरंगों के गुज़रने की प्रक्रिया के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन उन्‍हें इस हीरे के खजाने के बारे में पता चल गया। हीरे के खजाने पहाड़ के आकार में है।

अब तक वैज्ञानिकों को लगता था कि पृथ्‍वी के प्राचीन भूमिगत चट्टानों में 1000 गुना ज्‍यादा हीरे हैं लेकिन इस रिसर्च के बाद तस्‍वीर पूरी तरह से बदल चुकी है। इस बात की बहुत कम संभावना है कि अगर ये हीरे मिल भी जाते हैं तो भी ये जूलरी की दुकानों तक कभी पहुंच पाएंगें।

कैसे बनते हैं हीरे

आपको बता दें कि हीरे बनाने में कार्बन का इस्‍तेमाल होता है। धरती की गहराई में तेज दबाव और अत्‍यधिक तापमान से हीरे के खजाने बनते हैं। ये सतह के पास तभी जाते है जब ज्‍वालामुखी फट जाए और ऐसा बहुत ही कम होता है। लाखों-करोड़ों सालों में ऐसे ज्‍वालामुखी फटते हैं।

हीरे का नाम सुनकर आपका दिल भी इन्‍हें पाने के लिए ललचा गया होगा। क्‍या करें हीरे की चमक ही ऐसी है कि हर किसी का ईमान डगमगा जाता है। दुनिया में हीरे की बहुत खाने देखी होंगीं लेकिन इस रिसर्च में जितना हीरा मिलने की बात कही गई है उतना हीरा तो आज तक कहीं नहीं मिला है।

अगर दुनिया के सबसे महंगे और अनमोल हीरे की बात करें तो वो कोहिनूर का हीरा है जो कभी भारत की शान बढ़ाता था।

ये कोहिनूर हीरा जितना सुंदर है उतना खतरनाक भी है। इस हीरे के बारे में एक बात प्रचलित है कि इस हीरे को या तो भगवान अपने पास रख सकते हैं या फिर ये किसी महिला के पास रह सकता है। वैसे ये बात कईं मायनों में सच भी प्रमाणित हुई है। क्योंकि यह हीरा जिस भी पुरुष के पास आया उसे बुरी किस्मत का सामना करना पड़ा है और इस हीरे के उसकी ज़िदंगी में आने के बाद से अच्छे वक्त ने भी मानो उस व्यक्ति से मुंह मोड़ लिया है। यह हीरा हिंदू, मुस्लिम अफगान, सिख के पास जा चुका है ओर उन सभी का पतन भी हो चुका हैं। कहा जाता है कि अब ये हीरा ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पास हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button