मायानगरी

एक थी नरगिस: इस एक्टर के प्यार में थीं पागल, मन में आने लगे थे एेसे ख्याल

आज 3 मई है, अभिनेत्री नरगिस दत्त की पुण्यतिथि.आज ही के दिन साल 1981 में 51 वर्ष की उम्र में पैनक्रिएटिक कैंसर के चलते नरगिस की मौत हो गई. नरगिस उन बॉलीवुड स्टार्स में से एक है जिन्होंने कम ही समय में अपनी एक्टिंग से लोगों के दिल पर अमिट छाप छोड़ दी. नरगिस पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली पहली हीरोइन थीं. नरगिस दत्त का असली नाम फातिमा रशीद था. उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी.

28 साल की उम्र में फिल्म ‘मदर इंडिया’ में उन्होंने मां का रोल किया था. फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी. सुनील दत्त ने आग से नरगिस की जान बचाई. यही से उनके प्यार की शुरुआत हुईं. आपको बता दें कि फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त उनके बेटे बने थे.

सुनील दत्त से शादी करने से पहले नरगिस राज कपूर को डेट कर रही थीं. राज कपूर पहले से शादीशुदा थे इसलिए उनका प्यार आगे नहीं बढ़ा. कहा जाता है कि राज कपूर से अलग होने के बाद नरगिस आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं. सुनील दत्त की जिंदगी में आते ही उन्होंने खुद को संभाला. सुनील दत्त से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मी करियर से दूरी बना ली.

नरगिस को स्वीमिंग और क्रिकेट बहुत पसंद था. एक्ट्रेस के साथ-साथ नरगिस एक समाज सेविका भी थी. उन्होंने असहाय बच्चों के लिए काफी काम किया. नरगिस को कैंसर था, जिसका इलाज करवाने के लिए उन्होंने विदेश जाना पड़ा. उस समय उन्हें सबसे ज्यादा संजय दत्त की फिक्र थी. 2 मई 1981 में नरगिस ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी याद में 1982 में नर्गिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन बना.

Back to top button