मायानगरी

चक्रवात ‘Fani’ मचा रहा तबाही, ‘बाहुबली’ एक्ट्रेस ने सबको दी ऐसी नसीहत

Related image

घातक चक्रवाती तूफान ‘फानी’ को लेकर एक मई की सुबह के समय ही मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए अलर्ट जारी कर दिया था। उड़ीसा में उसी समय से आपदा और राहत के लिए लोगों की निकासी का काम शुरू कर दिया था लेकिन आपदा प्रबंधन को लेकर बंगाल सरकार लापरवाह रही है। दरअसल एक मई को मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया था कि पश्चिम बंगाल में थी कम से कम 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं जो समुद्र तटीय इलाके में जानमाल के लिए काफी नुकसानदायक साबित होंगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक

इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में भी दिख सकता है।  लेकिन बॉलीवुड से भी चक्रवात फानी   को लेकर रिएक्शन आने शुरू हो गए हैं।  बाहुबली फेम एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है

एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया  ने अपने ट्विटर एकाउंट से ट्वीट किया है

‘ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ मेरी दुआएं हैं घरों में ही रहें और चक्रवाती तूफान फानी से बचने में एक-दूसरे की मदद करें.’ इस तरह तमन्ना भाटिया ने लोगों से Fani साइक्लोन से बचने के लिए कहा है और बताया है कि घरों में रहते हुए एक दूसरे की मदद करें

बंगाल की खाड़ी में बना समुद्री चक्रवाती तूफान ‘फानी’ के प्रतिकूल प्रभाव के मद्देनजर कोलकाता पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाया है। शुक्रवार को पुलिस ने एक संदेश जारी कर शहर में कंट्रोल रूम बनाने की जानकारी दी है। यह कंट्रोल रूम छह मई तक काम करेगा। संदेश के अनुसार पुलिस उपायुक्त रैंक के अधिकारियों की तैनाती समय-समय पर होगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम में कोलकाता नगर निगम, राज्य लोक निर्माण विभाग, अग्निशमन विभाग और अन्य जरूरी सरकारी परिसेवाओं के अधिकारी भी मौजूद होंगे। कोलकाता पुलिस की आपदा प्रबंधन टीम और अन्य संबंधित विभागों को भी अलर्ट पर रखा गया है।


पुलिस प्रशासन ने आम लोगों से अपील की है कि चक्रवात के समय घबराएं नहीं बल्कि किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थिति में कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर 03322143024/ ‌22143230/ 22141310 पर तत्काल फोन करें। इसके अलावा डायल-100 और एक अन्य मोबाइल नंबर पर 9432610444 व्हाट्सएप मैसेज का उपयोग कर सकते हैं।

 

Back to top button