खेल

सटीक थ्रो की प्रैक्टिस, VIDEO में विराट सेना की तैयारियां देख आप भी रह जायेंगे सन्न 

क्रिकेट के सबसे बड़े कुंभ यानी आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का आगाज हो चुका है. पहला उद्घाटन मैच साऊथ अफ्रीका और मेजबान इंग्लैंड के बीच खेला गया जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने साऊथ अफ्रीका को 104 रन के बड़े अंतर से रौंद दिया। पहले मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले बेन स्टोक्स अकेले ही विपक्षी टीम पर भारी पड़े. बेन स्टोक्स ने इस मैच में महत्वपूर्ण 89 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली साथ ही गेंदबजी में 12 रन देकर दो विकेट लिए. इस बीच बताते चले टीम इंडिया की मैच के लिए तैयारियां जोरो पर है.

टीम इंडिया की कैचिंग की बात करे तो अच्छी मानी जा रही  है, लेकिन फील्डिंग के बारे में कोच आर. श्रीधर वर्ल्ड कप में सीधे थ्रो को अचूक बनाने के लिए इसमें कई सुधार चाहते हैं. टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को छोड़कर  सभी  अन्य खिलाड़ियों का विकेट पर लगाया गया निशाना अच्छा नहीं है भले ही वे चुस्त और फुर्तीले हैं. टीम मौजूदा वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज 5 जून को साउथेम्पटन में करेगी. पहले मैच में उसका सामना साउथ अफ्रीका से होगा.

बताते चले टीम को और बेहतर बनाने के लिए श्रीधर ने नेट सत्र के बाद बीसीसीआई.टीवी से कहा, ‘हमने आज दिलचस्प क्षेत्ररक्षण सत्र में भाग लिया. इस सत्र का उद्देश्य सीधे हिट करना था. हमारा ध्यान इस पर था कि खिलाड़ी विभिन्न कोणों से नॉन स्ट्राइकर छोर पर सटीक निशाना लगाएं. शुरू में हमने एक ड्रिल ‘राउंड द क्लॉक’ से शुरूआत की जिसमें खिलाड़ियों को छह अलग-अलग पोजीशन से 20 बार स्टंप को हिट करना था.’

अभ्यास सत्र का दूसरा महत्वपूर्ण पहलू कप्तान विराट कोहली का ऑफ स्पिन में हाथ आजमाना रहा लेकिन बल्लेबाजों को उनका सामना करने में कोई परेशानी नहीं हुई.

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के दौरान फील्डिंग बड़ी भूमिका निभाएगी. इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मैच के दौरान देखा गया कि दोनों ही टीमों ने अपनी फील्डिंग से कमाल किया. पहले दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्करम और फाफ डु प्‍लेसी ने दो जबरदस्‍त कैच लपककर सबको हैरान किया. वहीं जब इंग्‍लैंड की बारी आई तो बेन स्‍टोक्‍स ने एक हाथ से बाउंड्री पर स्‍तब्‍ध कर देने वाला कैच लपका. उन्‍होंने ऐसा ही एक कैच आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ पॉइंट पर पकड़ा था.

Back to top button