खेल

इन टीमों के पास नहीं है ये अचूक हथियार, इसलिए टीम इंडिया जीतेगी World Cup !

Image result for टीम इंडिया

इस बार विश्व कप खेल का आयोजन इंग्लैंड में किया जा रहा है जिसमें कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही है।  बताते चले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस मे कहा था कि विश्वकप-2019 उनके करियर का सबसे चुनौतीपूर्ण आईसीसी टूर्नामेंट होगा.  विराट के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में विश्वकप खिताब की दावेदार के तौर पर उतरेगी। इस बार वर्ड कप बेहद रोमांचपूर्ण होने वाला है.

इस बीच बताते चले  इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को बड़ा दावेदार माना जा रहा है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना है कि टीम इंडिया एक खास वजह से इस वर्ल्ड कप को जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि संतुलित गेंदबाजी आक्रमण वाली टीमें आगामी विश्व कप को जीतने की प्रबल दावेदार हैं और इस विभाग में भारत की विविधता उसे खिताब का मजबूत दावेदार बनाती है.

जानकारी के लिए बता दे वर्ल्ड  कप के लिए चैपल ने कहा कि मत्क्स्ह ‘आधुनिक आक्रामक बल्लेबाजी शैली’ के बावजूद जो टीमें लगातार विकेट हासिल करती हैं खासकर मिडिल ओवर्स में, उनके खिताब जीतने की संभावना ज्यादा होगी. चैपल ने ESPN Cricinfo में लिखे अपने कॉलम में लिखा, ‘ऐसा युग जब बड़े बल्ले और बड़े स्कोर वनडे क्रिकेट पर छाए हुए हैं तब 2019 वर्ल्ड कप के लिए कुछ अच्छे गेंदबाजी आक्रमण तैयार हैं.

ये है भारत की ताकत

चैपल ने लिखा, ‘इस विश्व कप में विकेट हासिल करने की क्षमता अहम भूमिका निभाएगी. सर्वश्रेष्ठ संतुलित आक्रमण के सफल होने की उम्मीद है और ये आक्रमण इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास हैं.’ भारत के गेंदबाजी आक्रमण पर चैपल ने कहा, ‘भारत के पास भले ही इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों जैसी गति नहीं हो लेकिन उसके पास बेहतरीन विविधता है और तेज गेंदबाजी तिकड़ी है जो अनुकूल हालात में असाधारण हो सकती है.

उन्होंने कहा, ‘अगर पिच में नमी है तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार इतने कुशल हैं कि इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं. लेकिन अगर पिच टूटने लगती है और सूखी है तो फिर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल विकेट हासिल करने वाली खतरनाक जोड़ी है.’ चैपल ने कहा कि हार्दिक पंड्या असरदार तेज गेंदबाजी आलराउंडर है और विराट कोहली के पास काफी विकल्प हैं.

वॉर्मअप मैच में बल्लेबाजी रही फेल

वैसे भारत की गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी भी खतरनाक है. टीम के पास धवन, विराट और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज हैं. धोनी जैसा अनुभवी बल्लेबाज और विकेटकीपर भी टीम इंडिया की ताकत है. हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ वॉर्मअप मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी फेल रही थी और उसे हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्मअप मैच में अपना दमखम दिखाना होगा.

Back to top button