देश

कांग्रेस ने जारी की 31 उम्मीदवारो की लिस्ट, राजस्थान के मुख्यमंत्री के बेटे को भी टिकट

कांग्रेस ने जसवंत सिंह के बेटे को बाड़मेर तो राजस्थान के CM के बेटे को जोधपुर से दिया टिकट

कांग्रेस ने लोक सभा चुनावों के लिए 31 और उम्मीदवारों की सूची गुरुवार को जारी की, कांग्रेस चुनाव समिति के प्रभारी मुकुल वासनिक ने यह सूची जारी करते हुए बताया कि पार्टी ने गुजरात के लिए छह, राजस्थान के लिए 19 और उत्तर प्रदेश के लिए छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।
इसके साथ ही पार्टी ने अब तक लोक सभा की 293 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोेषित कर दिए हैं।  बताते चले  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जोधपुर से टिकट दिया गया है। जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह अलवर से और जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह बाड़मेड़ से चुनाव लड़ेंगे।

बीकानेर मदनगोपाल मेघवाल
चुरू रफीक मंडेलिया
झुनझुनू श्रवण कुमार
सीकर सुभाष महारिया
जयपुर ज्योति खंडेलवाल
अलवर जितेंद्र सिंह
भरतपुर अभिजीत कुमार जाटव
कारौली-धोलपुर संजय कुमार जाटव
दौसा सविता मीणा
टोंक-सवाई माधवपुर नमो नारायण मीणा
नागौर डॉ ज्योति मिर्धा
पाली बद्री राम जाखड़
जोधपुर वैभव गेहलोत
बाड़मेर मानवेंद्र सिंह
जालौर रतन देवासी
उदयपुर रघुवीर सिंह मीणा
बांसवाड़ा ताराचंद भागौरा
चित्तौड़गढ़ गोपाल सिंह इदवा
कोटा रामनारायण मीणा

गुजरात:

पाटन जगदीश ठाकोर
राजकोट ललित कागाठारा
पोरबंदर ललित वासोया
जूनागढ़ पुंजाभाई वंश
पंचमहल वीके खांत
वलसाड़ जीतू चौधरी

उत्तर प्रदेश :

संभल जेपी सिंह
शाहजहांपुर ब्रह्म स्वरूप सागर
झांसी शिवशरण कुशवाहा
फूलपुर पंकज निरंजन
महाराजगंज तनुश्री त्रिपाठी
देवरिया नियाज अहमद

दिग्विजय सिंह भोपाल से लड़ रहे चुनाव

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव  के लिए इससे पहले उम्मीदवारों की सूची (Congress Second List) जारी की थी. जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और मणिपुर की 38 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. पार्टी ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को भोपाल से उम्मीदवार बनाया . वहीं, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को राज्य की नैनीताल-उधमसिंह नगर सीट से टिकट दिया गया है. इसके अलावा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण एक बार फिर से नांदेड़ से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली को कर्नाटक की चिकबल्लापुर लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्य की गुलबर्गा सीट से फिर पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया हैय जबकि कांग्रेस ने उत्तराखंड में भाजपा के वरिष्ठ नेता बी. सी. खंडूरी के बेटे मनीष को गढ़वाल संसदीय सीट से टिकट दिया है. सूची में कर्नाटक में 18, मध्यप्रदेश में नौ, महाराष्ट्र में एक, उत्तर प्रदेश में तीन, उत्तराखंड में पांच और मणिपुर में दो उम्मीदवार घोषित किये गए हैं. आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस उत्तर प्रदेश एवं कुछ अन्य राज्यों के लिए सात बार में कुल 182 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2019) के लिए उम्मीदवारों की सातवीं सूची (Congress Second List) जारी की थी. इस सूची में कुल 35 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे. खास बात यह है कि नई सूची में यूपी में कांग्रेस के कद्दावर नेता राज बब्बर (Raj Babbar) की सीट बदल दी गई. अब वे मुरादाबाद की जगह फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ेंगे. मुरादाबाद में राज बब्बर (Raj Babbar)  की जगह पार्टी ने इमरान प्रतापगढ़ी को टिकट दिया है.

Back to top button