राजनीति

राहुल का एक और चुनावी वादा, अब किया 22 लाख सरकारी नौकरी का ऐलान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को वादा किया कि आगामी लोक सभा चुनाव में सत्ता में आने पर उनकी पार्टी 31 मार्च 2020 तक सभी सरकारी रिक्तियों पर बहाली कर देगी।

गांधी ने सोशल मीडिया पर जारी अपने पोस्ट में रोजगार संकट की चर्चा करते हुए यह वादा किया। उन्होंने साथ ही यह भी वादा किया कि स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए केंद्र से प्रत्येक राज्य सरकार को धनराशि के हस्तांतरण को भी इन रिक्त पदों से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा, “आज, 22 लाख सरकारी नौकरियों के पद रिक्त हैं। हमें 31 मार्च, 2020 तक इन रिक्तियों को भरने का समय होगा। स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए केंद्र से प्रत्येक राज्य सरकार को धन का हस्तांतरण इन रिक्त पदों को भरने से भी जोड़ा जाएगा। ”

सत्ता में आने के बाद सरकारी रिक्त पदों को भरना लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा किए गए वादों की कतार में सबसे नवीनतम है।
इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष ने न्यूनतम आय गारंटी योजना (न्याय) को लागू करने की घोषणा की है जिसके माध्यम से प्रति वर्ष 72,000 रुपये देश के सबसे गरीब 20 प्रतिशत परिवारों के खातों में स्थानांतरित किए जाएंगे। उन्होंने अपने खुद के व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक युवाओं के लिए प्रोत्साहन के तौर पर कई प्रकार की छूट देने का भी वादा किया है।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा और अनन्तपुर जिले के कल्याणदुर्ग में जनसभाओं को संबोधित किया। विजयवाड़ा की जनसभा में उन्होंने कांग्रेस की सरकार बनने पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा दोहराया। उन्होंने कांग्रेस के सत्ता में आने पर देश की गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक का वादा किया।

सभा में उन्होंने कहा कि यह ऐसा वादा है, जिसे कांग्रेस या मनमोहन सिंह नहीं दे रहे हैं बल्कि आंध्र प्रदेश के लिए ये वादा देश का है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर यहां की क्षेत्रीय पार्टियां मोदी से सवाल क्यों नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा है कि उन्हें आश्चर्य होता है कि आंध्र प्रदेश के कुछ दल राज्य को विशेष दर्जा देने के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने में नाकाम रहे। राहुल ने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में इस मुद्दे को शामिल किया गया। आंध्र प्रदेश को देश का सबसे प्रगतिशील राज्य बनाना कांग्रेस का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि देश से गरीबी हटाने के लिए कांग्रेस ने कई कार्यक्रम शुरू किये और दलित गिरिजन के विकास के लिए कई योजना बनाई हैं। राहुल ने कहा कि भूमि अधिग्रहण के तहत कांग्रेस सरकार ने मार्केट भाव से तीन गुना दाम दिलवाने का कानून बनाया है। चुनाव प्रचार अभियान के दौरान राहुल गांधी ने रायल सीमा प्रांत के अनंतपुर ज़िले कल्याणदुर्ग में एक जनसभा में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी पिछले पांच वर्षों से सत्ता में हैं लेकिन उन्होंने एक भी वादा पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि जिस तरह कांग्रेस सरकार ने मनरेगा, श्वेत क्रांति और हरित क्रांति दी थी, ठीक उसी तरह से कांग्रेस के सत्ता में आने पर देशभर में न्यूनतम आय गारंटी योजना भी देंगे। राहुल गांधी ने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेस गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करेगी। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के शासन में गरीबों का भला नहीं हुआ। उन्होंने राफेल सहित विभिन्न मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा।

Back to top button