देश

आ रही है 1 मई, इस दिन बदलेंगे 4 बड़े नियम, आप पर होगा ऐसा असर

Indian Rupee

सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों की ओर से बेहतर कार्यप्रणाली के लिए नियमों में बदलाव होते रहते हैं। इस बार भी 1 मई से कई नियम बदल रहे हैं। इसमें बैंक, रेलवे और एयर इंडिया से जुड़े नियम शामिल हैं। इन नियमों के बदलाव के बाद आम आदमी को काफी फायदा होगा। हालांकि, नियमों की जानकारी न होने पर आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आईए जानते हैं कि एक मई से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं।

1 मई से  कई आपकी जिंदगी में कई चीजों में बड़ा बदलाव वाले हैं। आपकी रोजाना की जिंदगी में असर डालेंगे। इस बार भी 1 मई से कई नियम बदल रहे हैं। इसमें बैंक, रेलवे और एयर इंडिया से जुड़े नियम शामिल हैं। ये बदलाव नौकरीपेशा से लेकर बिजनेस करने वाले लोगों पर असर डालेगा। 1 मई से आपके घर का बजट बिगड़ सकता है। हालांकि सिर्फ नुकसान नहीं बल्कि कुछ अच्छी बातें भी हो रही है। 1 मई से होने वाले बदलाव के बाद कहीं आपको फायदा होगा तो कहीं आपकी जेब का बोझ बढ़ जाएगा।

आईए जानते हैं कि एक मई से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं। 

  • 1 मई से SBI की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जुड़ जाएंगी। इससे RBI की ओर से रेपो रेट में होने वाले बदलाव के साथ जमा और लोन की दर भी बदल जाएंगे। इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। हालांकि 1 लाख रुपये से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट (PNB Kitty Wallet) बंद कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से मोबाइल वॉलेट बंद करने की अपील कर रहा है। वह ग्राहकों से अपने वॉलेट के पैसे खर्च करने या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की अपील कर रहा है। पीएनबी ट्वीट कर अपने ग्राहकों को जानकारी दी है। पीएनबी किट्टी एक डिजिटल पेमेंट वॉलेट है, जिसके जरिए कस्टमर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। इसका इस्तेमाल कर ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 1 मई से रेलवे के नियम में बदलाव 1 मई से रेलवे के नए नियम के बदलाव होने जा रहा है। 1 मई से यात्री चार्ट बनने से 4 घंटे पहले तक यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं। यहां ये नियम तो अच्छा है, लेकिन आपकी जेब को ढ़ीली करेगा। नियम के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन बदलवाने के बाद अगर आप टिकट को कैंसल कराते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा।
  • भारत का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट सिस्टम भारतीय रेलवे 1 मई से अपने ग्राहकों को नया तोहफा देगा। 1 मई से यात्री चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं। अभी 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से अगल आपका टिकट कैंसल हो जाता है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा।
Back to top button