जरा हट के

यूंही नहीं लिखे जाते गैस सिलेंडर पर ये नंबर, बेहद खास है इनका मतलब, जानिए

आज कल हर घर मे गैस सिलेंडर आपको मिलेगा यह अब एक बात है कि घर मे गैस सिलेंडर उपलब्ध है घर मे महिलाओं के अलावा अब बच्चें और बूढ़े भी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है और उन्होंने अच्छी तरह से सीख लिया है लेकिन यही छोटा सा सिलेंडर कभी कभी जानलेवा भी बन जाता है क्योंकि दुर्घटना का कारण भी बन सकता है या एक सिलेंडर। इसलिये आप सब लोग इस सिलेंडर पर पड़े नंबर को जांच ले तब ले और इसका इस्तेमाल सावधानी से करे क्योंकि ये एक खतरनाक चीज है दोस्तों सिलेंडर का जब प्रयोग ना हो तब आप इसका रेगुलेटर जरूर बंद कर दे। तो चलिये जानते है इस नंबर के बारे में।

हम लोग हर महीने सिलेंडर लेते है और ये होम डिलीवरी भी और घर में महीने में एक बार जरूर लिया जाता है दोस्तों कई लोगों को अभी जानकारी नही इस सिलेंडर की क्योंकि कई लोगों को इस सिलेंडर पर पड़े नंबर के बारे में नही पता है तो दोस्तों एक बात जान ले कि इस सिलेंडर पर नंबर का महत्व बहुत बड़ा है और इस नंबर को सिलेंडर को लेते समय इसे जांच जरूर कर ले इस नंबर की ये आपकेलिये बहुत जरूरी है फिर इस नंबर को कोई भी ध्यान नही देता है और यह सिलेंडर ले लेते ही लेकिन आपको यह सिलेंडर पर पड़े नंबर की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

अब हम आपको इस सिलेंडर पर पड़े नंबर के बारे में बताते है क्योंकि दोस्तों इस नंबर से आपको यह पता चलता है कि सिलेंडर की जांच कब हुई थी इसमें कोड लैंग्वेज में लिखा रहता है जिसके साथ मे अंग्रेजी के कुछ शब्द लिखे रहते है जैसे कि A,B,C,D नंबर दर्शाया गया है दोस्तों इस A का बहुत महत्व है इससे पता चलता है कि A का मतलब जनवरी से मार्च है। B मतलब अप्रैल से जून है। C का मतलब जुलाई से सितंबर है।D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर है।

इसके साथ नंबर लिखा रहता है जो साल को दर्शाता है उदाहरण है जैसे कि B- 19, इसका मतलब यह है कि अप्रैल से जून 2019 में इस सिलेंडर की जांच जरूर करना चाहिए।

Back to top button