उत्तर प्रदेश

अयोध्या में 7 फीट ऊंची ‘कोदंड श्री राम’ की मूर्ति का CM योगी ने किया अनावरण

अयोध्या । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां रायगंज में स्थित अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन के संग्रहालय में भगवान राम के कोदंड स्वरूप की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद योगी राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के 81वें जन्मदिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या के विकास कार्योंका निरीक्षण भी करेंगे। अयोध्या में योगी करीब साढ़े तीन घंटे रहेंगे।
काष्ठ कला की दुर्लभ कृति है प्रतिमा 
अयोध्या शोध संस्थान ने काष्ठ कला की दुर्लभ कृति कोदंड राम की प्रतिमा को कर्नाटक के कावेरी कर्नाटक स्टेट आर्ट्स एवं क्राफ्ट एम्पोरियम से 35 लाख रुपये में खरीदा गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान राम धारण करते कोदंड धनुष भगवान राम के धनुष का नाम कोदंड था। कोदंडका अर्थ होता है बांस से निर्मित। कोदंड एक चमत्कारिक धनुष था, जिसे हर कोई धारण नहीं कर सकता था। इससे छोड़ा गया बाण लक्ष्य को भेदकर ही वापस आता था। कोदंड नाम से भिलाई में एक राम मंदिर भी है, जिसे कोदंड रामालयम मंदिर कहा जाता है।
दो भाईयों ने बनाई है प्रतिमा 
अयोध्या शोध संस्थान में ‘हस्तशिल्प में राम संग्रहालय‘ की स्थापना की गयी है जिसमें अब तक धातु, वस्त्र, काष्ठ, चर्म, टेराकोटा आदि शिल्पों में देश और विदेश की लगभग 2500 कलाकृतियां राम पर आधारित संग्रहीत है। अनेक चित्र और मुखौटे दीवारों पर बनाये गये हैं। सात फीट ऊंची इस प्रतिमा को बंगलुरू के दो भाईयों एम राममूर्ति एवं एम भूपति द्वारा बनाया गया है। अनावरण के अवसर पर दोनों भाई भी उपस्थित रहे।
खास है अयोध्या के 'कोदंड श्री राम' की मूर्ति, CM योगी ने किया अनावरण
लोकसभा चुनाव के खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह पहला अयोध्या दौरा है। इससे पहले योगी ने चुनाव के दौरान आयोग द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद हनुमानगढ़ी का दर्शन किया था। इस दौरान वे एक दलित बस्ती में भी गए थे और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी के यहां भोजन किया था। मुख्यमंत्री अपराह्न करीब ढाई बजे में अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से वे सीधे अयोध्या शोध संस्थान गए, जहां भगवान राम की प्रतिमा का अनावरण किया। करीब आधे घंटे रहने के बाद मुख्यमंत्री मणिराम दास छावनी में प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र जाएंगे, जहां महंत गोपालदास के जन्मोत्सव समारोह का उद्घाटन करेंगे। योगी लगातार तीसरी बार महंत के जन्म दिवस समारोह में आ रहे हैं। मुख्यमंत्री दिगंबर अखाड़ा में संतों के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद वेअफसरों के साथ नया घाट, राम की पैड़ी, भजन स्थल और गुप्तार घाट पर हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद लखनऊ रवाना हो जाएंगे।
अनावरण के अवसर पर भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रतिमा पर विशेष कवर का भी आवरण जारी कराया गया जिसमें डाक विभाग के विनय प्रकाश सिंह, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल उत्तर प्रदेश परिमण्डल, श्री जेबी दुर्गापाल, प्रवर अधीक्षक डाक, अयोध्या उपस्थित रहे। कोदण्ड राम प्रतिमा पर विशेष आवरण जारी करने में मुख्य विपणन अधिकारी, अयोध्या सत्येन्द्र सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
अयोध्या की ही ललित कला की छात्रा दीपा सिंह द्वारा थारू जनजाति के संस्कारों और अवध की लोक चित्रकला पर आधारित पुस्तकों का प्रकाशन किया गया है। उसका भी लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। अयोध्या शोध संस्थान द्वारा संचालित रामलीलाओं में जिन कलाकारों ने अच्छी भूमिकाएं निभायी गयी हैं। उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।
Back to top button