उत्तर प्रदेश

CM योगी ने दी अफसरों को बड़ी सलाह, शीतलहरी के कारण सुविधा के अभाव में किसी की भी न हो मृत्यु

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को हिदायत दी है कि अत्यधिक ठंडक व शीतलहरी के कारण भोजन, वस्त्र, आश्रय व चिकित्सा सुविधा के अभाव में किसी की मृत्यु नहीं होनी चाहिए।

सीएम के निर्देश के बाद राजस्व विभाग ने गृहविहीन, निराश्रित, असहाय व कमजोर वर्ग के असुरक्षित लोगों को कंबल उपलब्ध कराने के लिए 19.25 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चंद्रा ने निराश्रित व असहाय लोगों को कंबल उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक तहसील को पांच लाख रुपये तथा अलाव के लिए 50 हजार रुपये उपलब्ध कराए हैं। जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि एक दिसंबर तक निराश्रित व असहाय व्यक्तियों को चिह्नित कर लें। इसके बाद 15 दिसंबर तक कैंप लगाकर कंबल का वितरण कराया जाए।

नि:शुल्क कंबल प्राप्त करने वाले का ब्योरा जिला स्तर पर रखा जाएगा तथा जिले की वेबसाइट के साथ ही राहत की वेबसाइट पर उसकी सूची रखनी होगी। जिले के वरिष्ठ अधिकारी रात्रि में भ्रमण कर भी कंबल का वितरण कर सकेंगे।

500 रुपये का होगा कंबल

प्रदेश सरकार ने कहा है कि कंबल की कीमत 500 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। कंबल की लंबाई 235 सेमी, चौड़ाई 140 सेमी. तथा वजन कम से कम 2.200 किलोग्राम होगा। इन कंबलों में कम से कम 70 प्रतिशत ऊन होना अनिवार्य है।

मंडलायुक्तों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने अधीनस्थ जिलों में खरीदे गए कंबलों की गुणवत्ता, मानक व मूल्य पर नजर रखेंगे। बिना उचित कारण इनकी कीमत में अधिक अंतर नहीं होना चाहिए।

Back to top button