देशराजनीति

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस को जबर्दस्त बढ़त, बीजेपी का मिशन 65+ फेल

No

रायपुर, 11 दिसंबर (हि.स.)। प्रदेश की सभी 90 सीटों के लिए मतगणना चल रही है। भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। कांग्रेस ने जबदरस्त बढ़त बना रखी है, वहीं भाजपा का मिशन 65+ फिलहाल फेल होता दिख रहा है। कांग्रेस अपने 52 सीट के आंकड़े को भी पार करता दिख रहा है। रायपुर की सभी सात सीटों पर पहले राउंड में कांग्रेस आगे चल रही है।
रायपुर पश्चिम से मंत्री राजेश मूणत अपने प्रतिद्वंदी विकास उपाध्याय से पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस उम्मीदवार विकास उपाध्याय 1000 से ज्यादा वोटों से बढ़त हासिल किये हुए हैं। रायपुर ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार सत्य नारायण शर्मा भाजपा प्रतिद्वंदी से लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। रायपुर उत्तर से कुलदीप जुनेजा आगे चल रहे हैं। रायपुर दक्षिण से अजेय माने जाने वाले भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल पीछे चल रहे हैं। वहीं धरसींवा से कांग्रेस प्रत्याशी अनिता शर्मा बढ़त बनाई हुई है। आरंग से शिवकुमार डहरिया आगे चल रहे हैं। अभनपुर से कांग्रेस प्रत्याशी धनेन्द्र साहू आगे चल रहे हैं।

कांकेर जिले के तीनों विधानसभा सीटों से पहले राउंड में फिलहाल कांग्रेस आगे चल रही है। मंत्री अमर अग्रवाल 114 वोटों से आगे हैं, कांग्रेस प्रत्याशी शैलेश पांडे को 3386 वोट मिले हैं।
जांजगीर चाम्पा के सक्ति विधानसभा से 700 वोट से चरणदास महंत आगे हैं, अकलतरा विधानसभा की बसपा प्रत्याशी ऋचा जोगी 450 वोट से आगे चल रही हैं।

कवर्धा- पहले राउंड की गिनती खत्म, पंडरिया से टोटल 6278 मत पड़े, भाजपा के मोती राम चंद्रवंशी को 1743 मत, कांग्रेस के ममता चंद्राकर को 2248 मत, और बसपा के चैत राम को 1102 मत पड़े।

कोरिया जिले में डाक मत पत्र में बैकुंठपुर विधानसभा में कुल 975, मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में कुल में 754, भरतपुर सोनहत विधानसभा में कुल में 532, बेलतरा विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी 2884 वोट, कांग्रेस 2128 वोट, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 2394 वोट।
बलरामपुर तीन चक्र की मतगणना पूरी, दोनों विधानसभा सीटो पर कांग्रेस की बढ़त लगतार जारी। विन्द्रा नवागढ़ विधानसभा के दूसरे राउंड मैं कांग्रेस के सजय नेताम भजपा से 3000 मतों से आगे है। कोरबा जिला के सीट कटघोरा के पहले राउंड में बीजेपी के लखनलाल देवांगन वोट-1874, कांग्रेस के पुरुषोत्तम कंवर को वोट-3832, जेसीसीजे के गोविंद सिंह राजपूत को वोट-1411 मिले।

कोरबा सीट से बीजेपी के विकास महतो को वोट-2449, कांग्रेस के जयसिंह अग्रवाल को 4290 वोट मिले। रामपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी ननकीराम कंवर को 2451 वोट, कांग्रेस के श्यामलाल कंवर 1562 वोट प्राप्त हुए हैं। सुकमा, कोण्टा विधानसभा के दूसरे राउंड में सीपीआई मनीष कुंजाम 1174, कांग्रेस कवासी लखमा 492, बीजेपी धनीराम बारसे 152, बसपा बुधराम करटामी 48, आप पार्टी रामदेव बघेल 55, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंचविजय सोढ़ी 50 वोट मिले हैं। 

एमएनएफ कार्यालय में विजय का माहौल, कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

आइजोल । राज्य की क्षेत्रीयतावादी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के प्रदेश कार्यालय में विजय का माहौल देखा जा रहा है। कार्याकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई है। जोरामथंगा के तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बनने की संभावना प्रबल दिखाई दे रही है। राज्य में पिछले 10 वर्षों से सत्ता पर काबिज कांग्रेस की करारी हार होती दिखाई दे रही है। 40 सदस्यीय सीटों में से एमएनएफ को 27 सीटों पर बढ़त देखी जा रही है। जबकि जेडपीएम को 04, कांग्रेस को 08 भाजपा एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है। उल्लेखनीय है कि मिजोरम पूर्वोत्तर ही नहीं पूरे देश में सबसे शांतिप्रिय राज्य के रूप में गिना जाता है। विधानसभा चुनाव का वैसे तो आमतौर पर कोई गतिविधि नहीं देखी जा रही है। लेकिन राजनीतिक पार्टियों के कार्यालय में चहल-पहल देखी जा रही है। पहली बार भाजपा भी मिजोरम में अपना खाता खोलती नजर आ रही है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर से कांग्रेस का पूरी तरह से सफाया गया हो गया। पूर्वोत्तर में एक मात्र मिजोरम में कांग्रेस की सत्ता थी।

Back to top button