धर्म

Chaitra Navratri 2021, जानें किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा, जानें चैत्र नवरात्रि का महत्व

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि का नौ दिन चलने वाला त्योहार जल्द ही शुरू होगा. देश भर में शुभ त्योहार पूरे उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है. भारत में, नवरात्रि हर साल दो बार समान उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है,. इस वर्ष यह महोत्सव 13 अप्रैल से शुरू होगा और 22 अप्रैल तक चलेगा.

हर साल दो बार नवरात्रि मनाई जाती है. 9-दिवसीय त्योहार पहली बार मार्च-अप्रैल के महीनों में मनाया जाता है और इसे चैत्र नवरात्रि और वसंत नवरात्रि के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह वसंत के मौसम में आता है. इस अवधि के दौरान, भक्त देवी दुर्गा और उनके 9 रूपों की पूजा करते हैं और जीवन में बुराई और खुशी से सुरक्षा चाहते हैं.

शरद ऋतु के दौरान मनाए जाने वाले अन्य नवरात्रि को शरद नवरात्रि के रूप में जाना जाता है और इसे समान आनंद के साथ मनाया जाता है.

चैत्र नवरात्रि 2021 का महत्व :

चैत्र नवरात्रि का पहला दिन पूर्णिमा चरण के दौरान पड़ता है, जिसे शुक्ल पक्ष चरण के रूप में जाना जाता है. चैत्र नवरात्रि का पहला दिन हिंदू कैलेंडर के दिन को भी दर्शाता है. नौ दिनों के दौरान, देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और सभी नौ दिनों को शुभ माना जाता है. नौ दिनों के दौरान किए गए अनुष्ठान हर दिन बदलते हैं.

देश के विभिन्न हिस्सों में, चैत्र नवरात्रि को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. महाराष्ट्र में, चैत्र नवरात्रि के पहले दिन को गुड़ी पड़वा के रूप में जाना जाता है, जबकि कश्मीर में चैत्र नवरात्रि को नवरात्र के रूप में जाना जाता है। भले ही नाम पूरे देश में अलग-अलग हों, लेकिन त्योहार को उसी उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है.

देवी दुर्गा के नौ अवतार

शैलपुत्री

ब्रह्मचारिणी

चंद्रघंटा

कुष्मांडा

स्कंदमाता

कात्यायनी

कालरात्रि

महागौरी

सिद्धिदात्री

चैत्र नवरात्रि 2021 के नौ दिन:

दिन 1: 13 अप्रैल (मंगलवार) प्रतिपदा

दिन 2: 14 अप्रैल (बुधवार) द्वितीया

दिन 3: 15 अप्रैल (गुरुवार) तृतीया

दिन 4: 16 अप्रैल (शुक्रवार) चतुर्थी

दिन 5: 17 अप्रैल (शनिवार) पंचमी

दिन 6: 18 अप्रैल (रविवार) शास्त्री

दिन 7: 19 अप्रैल 2021 (सोमवार) सप्तमी

दिन 8: 20 अप्रैल (मंगलवार) अन्नपूर्णा अष्टमी-संधि पूजा

दिन 9: 21 अप्रैल (बुधवार) रमा नवमी

दिन 10: 22 अप्रैल (गुरुवार) दशमी, नवरात्रि पारण


loading…

loading…

Back to top button